Sarkari Yojana: छत पर बागवानी खेती करें, सरकार देगी 25000 रुपए की सब्सिडी,जल्द उठाये इस मोके का लाभ

बिहार सरकार ने 2019 में इस छत पर बागवानी योजना की शुरुआत की थी, जिसके अंतर्गत राज्य सरकार 50% सब्सिडी प्रदान कर रही है

Sarkari Yojana: छत पर बागवानी खेती  करें, सरकार देगी 25000 रुपए की सब्सिडी,जल्द उठाये इस मोके का लाभ
X

क्या आपके पास अपने किचन में बगीचा बनाने के लिए जगह नहीं है? तो छत पर बागवानी करने का समय आ गया है। अब फलों और सब्जियों को उगाने के लिए सरकार आपको आधा खर्च देगी। इसके लिए आपके पास कम से कम 300 वर्ग फुट की छत होनी चाहिए। बिहार सरकार ने 2019 में इस छत पर बागवानी योजना की शुरुआत की थी, जिसके अंतर्गत राज्य सरकार 50% सब्सिडी प्रदान कर रही है।

छत पर बागवानी की लागत और सब्सिडी

इस योजना के अंतर्गत, छत पर प्रोजेक्ट लगाने की कुल लागत 50,000 रुपये है, जिसमें सरकार 25,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है। यह योजना पटना शहरी इलाके के अलावा फुलवारी शरीफ, संपतचक, पटना सदर, और दानापुर जैसे इलाकों में रहने वालों के लिए उपलब्ध है।

योजना का लाभ कैसे लें

इस योजना के तहत, अपने घर पर छत पर प्रोजेक्ट लगाने से आपको 9 महीने में 18 बार उस पर पैरों में दौड़ने की आवश्यकता होती है, और इसके लिए सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी। आवेदन के लिए आपको वेबसाइट www.horticulture.bihar.gov.in पर जाना होगा। आवेदन करते समय, आपको 25,000 रुपये भुगतान करना होगा। आवेदन के 7 दिनों के भीतर संबंधित एजेंसी आपसे संपर्क करेगी और 15 दिनों के भीतर आपके छत पर प्रोजेक्ट को लगा दिया जाएगा।

छत पर बागवानी कैसे करें

छत पर बागवानी योजना के अंतर्गत, आप अपने छत पर जैविक खाद का उपयोग करेंगे, जिससे आप अपनी सब्जियों को स्वास्थ्यपूर्ण बना सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आप मौसमी सब्जियों को भी उगा सकते हैं, जैसे कि गोभी, बंदा, मूली, गाजर, धनिया, बैगन, नींबू, और अमरूद आदि।

मुफ्त सामग्री का लाभ

छत पर बागवानी करने वालों को सरकार मुफ्त में ऑर्गेनिक गार्डेनिंग किट-2, फल-सब्जी के गमले- 11, आम, अमरूद, नींबू, और पपीता पौधे- 6, फूल के लिए इच्छानुसार पौधे- 5, हैंड स्प्रेयर- 1, और खुरपी- 1 दी जाएगी। इसके अलावा, बिहार सरकार गोभी, बंदा, मूली, गाजर, धनिया की बागवानी के लिए 120 वर्ग फुट क्षेत्र का समर्थन कर रही है।

बिहार सरकार की छत पर बागवानी योजना छत पर सब्जियों की उगाई को प्रोत्साहित करने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान करती है। इसके अंतर्गत, सरकार सब्सिडी प्रदान करके आपकी मदद करेगी, ताकि आप अपने घर पर स्वास्थ्यपूर्ण सब्जियां उगा सकें। यह योजना कृषि क्षेत्र में रुझान बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और घरेलू खेती को प्रोत्साहित करने का उत्कृष्ट तरीका हो सकता है।

Tags:
Next Story
Share it