Sarkari Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस बीज पर सरकार दे रही है 75% अनुदान

Sarkari Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस बीज पर सरकार दे रही  है 75% अनुदान
X

Bihar Sabji Vikas Yojana: सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने 'सब्जी विकास योजना' शुरू की है, जिसमें सब्जियों के बीजों पर 75% की सब्सिडी उपलब्ध की जाएगी। इसके साथ ही, किसानों को हाइब्रिड सब्जी के बीजों का डिस्ट्रीब्यूशन भी किया जाएगा, ताकि अधिक और बेहतर उत्पादन हो सके। यह योजना किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए उद्देश्यित है।

इन जिले को किसानों को होगा फायदा

बिहार सरकार के कृषि विभाग और उद्यान निदेशालय के अनुसार, सब्जी विकास योजना के अंतर्गत भंडारण संरचना के निर्माण के लिए और आलू, प्याज, और हाइब्रिड सब्जी के बीजों के लिए 75% सहायता अनुदान प्रदान किया जा रहा है।

इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है। सब्जी विकास योजना (Bihar Sabji Vikas Yojana) के लाभ को उठाने का मौका बिहार के भोजपुर, सारण, सीतामढ़ी, भागलपुर, पूर्वी चंपारण, गया, किशनगंज, नालंदा, पूर्णिया, समस्तीपुर, वैशाली, पटना, और पश्चिम चंपारण जिलों के किसानों को मिलेगा।

यहां करें आवेदन

किसानों को फूलगोभी, बंद गोभी, मिर्च, बैंग, लौकी, प्याज, और आलू के बीज उपलब्ध किए जाएंगे। आवेदन के लिए horticulture.bihar.gov.in वेबसाइट पर जाकर सब्जी विकास योजना कॉलम में जाएं और वहां आवेदन करें। इस योजना में केवल पंजीकृत किसान ही आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क करें।

कौन कर सकता है आवेदन

इस योजना के तहत लाभ केवल बिहार राज्य के किसानों को दिया जाएगा. वह निर्धारित जिले का किसान हो और जो सब्जी की खेती करना चाहते हैं. अधिक जानकारी के लिए संबंधित जिला के सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क किया जा सकता है.

Tags:
Next Story
Share it