धान की फसल में शीथ ब्लाइट का प्रकोप, कैसे करें उपचार | Sheath blight of paddy crop

अगर आपकी धान की फसल में आ गया है शीथ ब्लाइट का अटैक तो ऐसे करें समाधान

धान की फसल में शीथ ब्लाइट का प्रकोप, कैसे करें उपचार  | Sheath blight of paddy crop
X

धान की फसल की लगभग रुपए का कार्य पूरा हो चुका है और अब किसानों को धान में समय-समय पर निरीक्षण करते रहना चाहिए। क्योंकि फसल में अगर कोई भी ब्लाइट या किट का अटैक होने पर फसल का उत्पादन बिल्कुल घट जाता है।

बिहार राज्य के मधुबनी के रहने वाले किसान राजन कुमार के द्वारा पूसा संस्थान से धान की पत्तियों सिरे गलने की समस्या के समाधान के लिए संपर्क किया। संस्थान ने शीथ ब्लाइट की रोकथाम के लिए जो उपाय बताए गए हैं।

शीथ ब्लाइट क्या है?

शीथ ब्लाइट धान की फसल में लगने वाला फफूंद जनक रोग है। धान के पौधों में इस रोग से आरंभ में तने पर प्रकोप होता है। लेकिन उसके बाद धीरे-धीरे इसके लंबे धब्बे पड़ने आरंभ हो जाता है। जिसके प्रभाव से पौधों की मुख्य तने खराब होने लगते हैं। और गल कर जमीन पर गिर जाते हैं। और पौधा खत्म हो जाता है। इस बीमारी का प्रकोप खेत में चारों ओर से आरंभ होता हुआ अंदर की ओर जाता है।

शीथ ब्लाइट की रोकथाम कैसे करें

राजन कुमार जी के द्वारा बधाई अपनी धान की फसल की समस्या की जानकारी देते हुए भारतीय कृषि अनुसंधान मैं इस समस्या को शीथ ब्लाइट का प्रकोप होना बताया। इसकी रोकथाम के लिए शीथमार की 500 मिली या हेक्साकोनाजोल की 400 ग्राम दवा को 200 लीटर पानी की मात्रा में मिले और गोल 1 एकड़ में तुरंत छिड़काव कर दें।

Tags:
Next Story
Share it