साइलेज: दुधारू पशुओं के लिए हरे चारे का उत्तम विकल्प

साइलेज: दुधारू पशुओं के लिए हरे चारे का उत्तम विकल्प
X

साइलेज: दुधारू पशुओं के लिए हरे चारे का उत्तम विकल्प

खेत खजाना: हरे चारे का सही संवालंबन दुधारू पशुओं के लिए महत्वपूर्ण है, और इसके लिए साइलेज एक उत्तम विकल्प हो सकता है। साइलेज, हरे चारे को रसदार परिरक्षित अवस्था में बनाने से बनता है और पशुओं को पोषण प्रदान करता है। उचित साइलेज खिलाने से दुधारू पशुओं का दूधार बढ़ सकता है।

साइलेज क्या है?

साइलेज, हरे चारे को हवा की अनुपस्थिति में गड्ढों में रखने से उत्पन्न होने वाला रसदार प्रोडक्ट होता है। इसमें बने लैक्टिक अम्ल पशुओं के पाचन को सुधारते हैं और हरे चारे को सुरक्षित रखते हैं। बेहतर साइलेज में 85-90% हरे चारे के पोषक तत्व होते हैं, जिससे पशुओं को उचित पोषण मिलता है।

साइलेज बनाने की प्रक्रिया

साइलेज बनाने के लिए उचित फसल का चयन आवश्यक होता है। दाने वाली फसलों जैसे मक्का, ज्वार, जई, बाजरा आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है। यह कार्बोहाइड्रेट हरे चारे की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं।

इसके बाद, चयनित फसलों की उचित अवस्था में कटाई करके उन्हें गड्ढों में रखना होता है। यह गड्ढे ऊंचे स्थान पर बनाए जाते हैं ताकि बारिश का पानी उनसे बाहर निकल सके।

साइलेज का खिलाना

साइलेज को उचित मात्रा में पशुओं को खिलाना महत्वपूर्ण है। दिन की शुरुआत में हरे चारे का सूखा चारा देने के बाद, साइलेज देने से पशुओं को पूरे दिन के लिए ऊर्जा मिलती है। दुधारू पशुओं के लिए खास ध्यान देना चाहिए क्योंकि उनके दूध में साइलेज की गंध आ सकती है।

साइलेज की मात्रा: एक सामान्य पशु को दिन में 20-25 किलोग्राम साइलेज देना चाहिए। इससे उनकी उचित पोषण की जाती है और दूधार भी बढ़ सकता है।

साइलेज, हरे चारे की उचित प्रक्रिया से तैयार की जाने वाली एक पोषणपूर्ण खाद्य है, जो पशुओं को ऊर्जा प्रदान करती है और उनकी ग्रोथ को सुनिश्चित करती है। सही मात्रा में साइलेज खिलाने से दुधारू पशुओं का दूधार बढ़ सकता है और किसानों को अधिक मुनाफा मिल सकता है।

ध्यान दें: ऊपर दी गई जानकारी केवल सामान्य सुझाव प्रदान करने के उद्देश्य से है, और खुदार जाँच और मार्गदर्शन के साथ ही किसान को आगे बढ़ना चाहिए।

अपने पशुओं के लिए सही पोषण का ध्यान रखें और उचित साइलेज की तैयारी के लिए सही तकनीकों का इस्तेमाल करें, ताकि आपके दुधारू पशु स्वस्थ और उत्तम दूध उत्पादन कर सकें।

Tags:
Next Story
Share it