Sirsa News दावों के बावजूद कालांवाली में नहीं हुई सरसों की खरीद

Sirsa News दावों के बावजूद कालांवाली में नहीं हुई सरसों की खरीद
X

कालांवाली अनाज मंडी में सरसों की आमद जोर पकड रही है और सरकार द्वारा 26 मार्च से सरसों की सरकारी खरीद शुरू करने के दावों के बावजूद खरीद शुरू नहीं होने के कारण किसानों को सरसों की उपज व्यापारियों को कम दामों पर बेचनी पड़ रही हैं।

वहीं मंडी में सरसों की खरीद के लिए सरकार ने कोई तैयारी नहीं की है जिस इस कारण किसान सरसों व्यापारियों को कम दाम पर बेचने के लिए मजबूर हैं। किसान सरसों 46 सौ से लेकर पांच हजार रुपये क्विंटल के हिसाब से बेच रहे हैं। सरकार ने सरसों खरीदने के लिए 5650 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी निर्धारित की है लेकिन सरकारी खरीद शुरू न होने के कारण किसानों को प्रति क्विंटल भारी चपत लग रही है।

मंडी में उपज बेचने पहुंचे किसान चरणजीत सिंह, पाला सिंह ने कहा कि बीते वर्ष सरसों की सरकारी खरीद जल्दी शुरू हो गई थी जिससे किसानों को काफी लाभ मिला था, लेकिन इस वर्ष आज तक सरकारी खरीद शुरू नहीं होने किसानों को आर्थिक नुकसान सहना पड़ रहा है।

किसान फसल को सुखाकर लाएं हैफेड के मैनेजर संजीव कुमार ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार सरसों की खरीद आज से शुरू होनी थी, परंतु मंगलवार को वह अधिकारियों द्वारा खरीद को लेकर रखी गई बैठक में चले गए। सरसों की खरीद को लेकर लेबर ठेकेदार नियुक्त किए जाएंगे और लेबर का प्रबंध भी किया जाएगा। मंडी में जो सरसों आ रही है उसमें ज्यादा नमी है। जबकि सरकार के मापदंडों के अनुसार आठ प्रतिशत नमी वाली सरसों की खरीद करनी है।

कमेटी की तरफ से प्रबंध पूरे

मार्केट कमेटी के सचिव मेजर सिंह सिधू ने कहा कि सरसों व गेहूं की खरीद को लेकर कमेटी द्वारा सभी तरह के प्रबंध किए गए हैं, अतिरिक्त अनाज मंडी में बिजली-पानी का प्रबंध कर दिया है तथा सफाई भी करवा दी है। अनाज मंडी में सरसों की आमद बढ़ रही है। सरकारी खरीद शुरू नहीं होने से व्यापारी सरसों की खरीद कर रहें है। उन्होंने कहा कि रबी फसल खेतों में पककर तैयार है। किसानों को असुविधा नहीं होगी।

Tags:
Next Story
Share it