Sirsa News हैफेड को सरसों बेचने नहीं पहुंचे किसान

Sirsa News हैफेड को सरसों बेचने नहीं पहुंचे किसान
X

सिरसा सरकार की तरफ से सरसों की एमएसपी पर खरीद प्रक्रिया शुरू हो गई हैं। मंगलवार को पहले दिन हैफेड के पास कोई भी किसान सरसों की ट्राली लेकर नहीं पहुंचा। जिसके कारण पहले दिन हैफेड की खरीद शून्य रही। जबकि मंडी में मंगलवार को एक हजार क्विंटल सरसों की आवक हुई। नमी अधिक होने व खरीद संबंधित जानकारी न होने पर किसानों ने निजी व्यापारियों को सरसों बेची है। मार्केट कमेटी कार्यालय में भी दिनभर कई किसान खरीद संबंधित जानकारी लेने के लिए पहुंचते रहे।

हैफेड की ओर से जिले में इस बार 14 स्थानों पर सरसों की खरीद की जानी है। हैफेड अभी नैफेड के लिए सरसों खरीदेगा। जिले में 90 हजार हेक्टेयर में किसानों की तरफ से सरसों की बिजाई की गई है। तेजी से कटाई करने का काम चल रहा है। सरकारी खरीद शुरू होने संबंधित किसानों को जानकारी न होने के कारण किसान एमएसपी लेने की बजाए निजी व्यापारियों को सरसों बेच रहे है। जिले में अभी तक 15 हजार क्विंटल सरसों की खरीद निजी व्यापारियों की तरफ से की जा चुकी है। हैफेड ने खरीद संबंधित तैयारियां पूरी कर ली है।

बास्दाने की 900 गांठें पहुंची सरसों खरीद को लेकर 14 केंद्रों पर सोसायटी की तरफ से ही तौल का काम करवाया जाएगा, जिसकी राशि किसानों के खाते में सीधी डाली जाएगी। सरसों का तौल होने के बाद 72 घंटे के भीतर किसान के खातों में राशि डालने के दावे सरकार की तरफ से किए जा रहे है। जिले में हैफेड के पास अभी बारदाने की 900 गांठे पहुंच चुकी है। जबकि उठान के लिए बुधवार को टेंडर खोला जाएगा दोपहर तक पोर्टल पर किसानों का डाटा नहीं हुआ अपलोड एमएसपी पर खरीद शुरू होने के बाद विभाग के कर्मचारियों ने टोकन काटने की प्रक्रिया व दर्ज जानकारी जांचना शुरू किया तो सर्वर में किसानों का डाटा अपलोड न होना पाया गया। मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी गई। दोपहर बाद ई-पोर्टल पर किसानों की जानकारी को अपडेट किया गया। दोपहर बाद पोर्टल शुरू होने पर जांच की जा सकी।

अभी तक मंडी में कोई भी किसान सरकारी रेट पर सरसों बेचने के लिए नहीं पहुंचा है। अगर कोई किसान लेकर पहुंचता है तो नमी जांच के बाद ही सरसों की खरीद की जाएगी। हैफेड की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई है।

राजकुमार, हैफेड मैनेजर, सिरसा अनाज मंडी

Tags:
Next Story
Share it