1 करोड़ घरों की छत्त पर लगेगा सोलर पैनल, सरकारी सोलर लगवाने पर मिलेगी 60% सब्सिडी, ₹18000 की बचत, ऐसे करना होगा आवेदन

1 करोड़ घरों की छत्त पर लगेगा सोलर पैनल, सरकारी सोलर लगवाने पर मिलेगी 60% सब्सिडी, ₹18000 की बचत, ऐसे करना होगा आवेदन
X

1 करोड़ घरों की छत्त पर लगेगा सोलर पैनल, सरकारी सोलर लगवाने पर मिलेगी 60% सब्सिडी, ₹18000 की बचत, ऐसे करना होगा आवेदन

खेत खजाना : Pradhan Mantri Suryoday Yojana। आपने शायद सुना होगा कि सरकार ने एक करोड़ घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने की योजना शुरू की है। इस योजना का नाम है Pradhan Mantri Suryoday Yojana। इस योजना के तहत, आपको सोलर पैनल लगाने पर 60% तक की सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा, आपको हर महीने 300 यूनिट तक की फ्री बिजली भी मिलेगी। इससे आपकी सालाना 18000 रुपये तक की बचत होगी।

आप सोच रहे होंगे कि यह योजना आपके लिए कैसे लाभदायक है। तो आइए जानते हैं कि छत पर सोलर पैनल लगाने से आपको कौन-कौन से फायदे होंगे।

बिजली का खर्चा कम होगा

सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि आपको बिजली का बिल नहीं देना पड़ेगा। आपके घर की छत पर लगे सोलर पैनल से आपको 300 यूनिट तक की फ्री बिजली मिलेगी। इससे आपकी बिजली की डिमांड पूरी हो जाएगी। अगर आपको ज्यादा बिजली की जरूरत है, तो आप अधिक कैपेसिटी के सोलर पैनल भी लगा सकते हैं। इससे आपको बिजली कंपनियों से बिजली खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सरकार की सहायता मिलेगी

आपको (Pradhan Mantri Suryoday Yojana)सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार की तरफ से 60% तक की सब्सिडी मिलेगी। इसका मतलब है कि आपको सोलर पैनल की लागत का सिर्फ 40% ही देना होगा। बाकी का पैसा सरकार देगी। इसके लिए आपको कोई ब्याज भी नहीं देना होगा। इसके अलावा, सरकार आपको सोलर पैनल की इन्स्टालेशन और मेंटेनेंस की सुविधा भी देगी। इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

पर्यावरण को बचाएंगे

छत पर सोलर पैनल लगाने से आप पर्यावरण को भी बचाएंगे। सोलर पैनल सूर्य की किरणों को बिजली में बदलते हैं। इससे कोई प्रदूषण नहीं होता है। यह एक रीन्यूएबल एनर्जी सोर्स है, जो कोई अक्षय उर्जा है। इससे आप फॉसिल फ्यूल का उपयोग कम करके कार्बन फुटप्रिंट को कम करेंगे। इससे ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेट चेंज को रोकने में मदद मिलेगी।

रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

छत पर सोलर पैनल लगाने से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इसके लिए बड़ी संख्या में वेंडरों, मैन्युफैक्चररों, इन्स्टॉलरों और मेंटेनरों की जरूरत होगी। इससे टेक्नो स्किल रखने वाले युवाओं को नौकरी मिलेगी। इससे आर्थिक विकास और समाजिक उन्नति होगी।

इस प्रकार, आपने देखा कि छत पर सोलर पैनल लगाने से आपको कितने फायदे होंगे। यह एक बेहतरीन योजना है, जिसका लाभ आपको जरूर उठाना चाहिए। इसके लिए आपको सिर्फ अपने नजदीकी ऊर्जा विभाग से संपर्क करना होगा।

Tags:
Next Story
Share it