सोलर पम्प सब्सिडी: किसानों के लिए अनमोल मौका, सतर्क रहें धोखाधड़ी से

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ के उप निदेशक उद्यान डॉ. शंकर लाल जाट ने बताया कि अनुदान देने का झांसा देकर धोखाधड़ी तत्व किसानों से राशि जमा कराने का प्रयास कर रहे हैं।

सोलर पम्प सब्सिडी: किसानों के लिए अनमोल मौका, सतर्क रहें धोखाधड़ी से
X

खेत खजाना : किसानों के लिए सिंचाई की सुविधा में सुधार करने और फसलों की लागत को कम करने के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सोलर पम्प दिए जा रहे हैं। इसका उद्देश्य किसानों को सस्ती बिजली के साथ सिंचाई की सुविधा प्रदान करना है। परंतु इसके साथ ही, धोखाधड़ी के प्रयासों से बचने के लिए किसानों को सतर्क रहने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत, विभिन्न राज्यों की सरकारें समय-समय पर किसानों से आवेदन आमंत्रित करती हैं। इसके बाद चयनित किसानों को सोलर पम्प खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है, लेकिन इसके लिए किसानों को अपने हिस्से की राशि को जमा करनी होती है। आजकल धोखाधड़ी तत्वों की वजह से यह प्रक्रिया कुछ किसानों के लिए कठिन हो सकती है।

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ के उप निदेशक उद्यान डॉ. शंकर लाल जाट ने बताया कि अनुदान देने का झांसा देकर धोखाधड़ी तत्व किसानों से राशि जमा कराने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने किसानों से सतर्क रहने की सलाह दी है और इस तरह के धोखाधड़ी तत्वों से बचने के लिए किसानों से अवगत रहने की अपील की है।

इस योजना के तहत राजस्थान में 1200 सोलर पम्प संयंत्रों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। आवेदन के लिए चयनित किसानों को प्रथम आवेदन प्राथमिकता दी जाएगी। अब तक 1923 सोलर पम्प संयंत्रों के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं और उनके चयन के बाद उन्हें सब्सिडी के लिए राशि जमा करनी होगी।

आवेदकों को यह ध्यान में रखना होगा कि उन्हें सब्सिडी के लिए जमा करनी होने वाली राशि को कृषक हिस्से के रूप में खोने से बचने के लिए वे केवल आधिकारिक प्रक्रिया का पालन करें। सतर्क रहने के साथ ही, वैधानिक तरीके से सब्सिडी का उपयोग करने के लिए उन्हें सचेत रहना आवश्यक है।

Tags:
Next Story
Share it