Solar System for Home: 1 kw सोलर सिस्टम जो चले साल के 365 दिन, जाने कीमत और खासियत

Solar System for Home: 1 kw सोलर सिस्टम जो चले साल के 365 दिन, जाने कीमत और खासियत
X

Solar System for Home: 1 kw सोलर सिस्टम जो चले साल के 365 दिन, जाने कीमत और खासियत

Solar System for Home: खेत खजाना, दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की गर्मी का सीजन शुरू हो गया है ऐसे में गर्मी से निजात पाने के लिए हमे AC, कूलर, पंखा व फ्रिज जैसे उपकरणों को चलाने की बहुत ज्यादा आवश्यकता होगी । अगर हम इन उपकरणों को चलाएंगे तो बिजली का बिल बहुत ज्यादा आएगा । अगर बिजली का बिल ज्यादा आएगा तो हमे आर्थिक बोझ भी ज्यादा उठाना पड़ेगा ।

ऐसे में हम इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए Solar System for Home का प्रयोग कर सकते है । 1 KW सोलर सिस्टम लगवाकर कर हम गर्मी से आसानी से छुटकारा पा सकते है । इससे बिजली बिलों से राहत मिलेगी और घर में प्रयोग होने वाले उपकरणों को बेहतरीन तरीके से चला सकते है । 1 KW सोलर सिस्टम लगवाने के बाद यह साल के 365 दिन लगातार चलेगा ।

1 KW सोलर सिस्टम क्या है ?

1 KW सोलर सिस्टम सूर्य की किरणों से यानि की धूप के सहयोग से चलने वाला यंत्र है । 1 KW सोलर सिस्टम एक में लगभग 5 से 6 यूनिट की बिजली उत्पन्न कर सकता है। 1 KW सोलर सिस्टम ज्यादातर छोटे घरों, दुकानों, या छोटे व्यवसायिक स्थानों के लिए प्रयोग में लाया जाता है । इन स्थानों पर बिजली की खपत बहुत कम होती है । 1 KW सोलर सिस्टम में मुख्य रूप से सोलर पैनल्स, इन्वर्टर, और बैटरी शामिल होती हैं ।

1 KW सोलर सिस्टम मे आपको कई ऑप्शन मिलेंगे, जिससे आप अपने घर के अनुसार सबसे उपयुक्त सेटअप चुन सकते हैं। यह उन घरों के लिए भी उपयोगी है जहां ग्रिड की उपलब्धता सीमित है।

1. Nexus3 सोलर पीसीयू

Nexus3 सोलर पीसीयू एक खास तरह का उपकरण है जो सोलर पैनल से ऊर्जा लेकर आपके घर के उपकरणों को चलाता है। इसमें स्मार्ट तकनीक होती है । इसमें Maximum Power Point Tracking नाम की एक स्मार्ट तकनीक है, जो सोलर पैनल से ज्यादा से ज्यादा ऊर्जा खींचती है। इससे आपको ज्यादा बिजली मिलती है और आपका बिल भी कम आता है।

अलग-अलग मोड: आप इसे अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि एक साधारण इन्वर्टर की तरह या फिर UPS की तरह। इसमें हाइब्रिड और स्मार्ट मोड भी है, जिससे आप सूरज और घर की बिजली का सबसे अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं।

आसान इस्तेमाल: इसमें एक स्विच दिया गया है जिससे आप आसानी से इसे विभिन्न मोड्स में बदल सकते हैं।

ठंडा रहता है: इसमें एक अच्छा कूलिंग सिस्टम है जो इसे ठंडा रखता है और अच्छे से काम करने में मदद करता है।

सोलर और बैटरी कनेक्शन: आप इसे विभिन्न प्रकार की बैटरी और सोलर पैनलों से जोड़ सकते हैं।

ज्यादा पैनल लगा सकते हैं: अगर आपके पास 330 वाट के सोलर पैनल हैं, तो आप तीन पैनल इस पीसीयू से जोड़ सकते हैं, जिससे आपको ज्यादा बिजली मिल सकती है। इस MPPT से आप 750 वाट तक का भी लोड PCU से लिफ्ट कर सकते हैं।

जितने ज्यादा पैनल आप सीरीज कर देंगे उतना आपका MPPT Maximum काम करता है।

नवीन तकनीकी की बैटरी

यह सोलर सिस्टम आपको अद्भुत बैकअप देता है। अगर आप 700 वाट का लोड चलाते हैं और आपकी बैटरी 900 वाट की है, तो यह 1 घंटे से ज्यादा चलेगी। और अगर आपकी बैटरी 1200 वाट की है, तो डेढ़ घंटे तक चल सकती है। इस सिस्टम की बैटरी करीब 25 से 30 साल तक चलेगी। यह न सिर्फ आपकी लागत को कम करता है बल्कि लंबे समय तक आपको सेवाएं भी प्रदान करता है।

इस सिस्टम की एक बड़ी खूबी यह है कि यह आपके बिजली के बिल को काफी कम कर देता है। अगर आप लेड एसिड बैटरी इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे चार्ज करने में जहाँ दो यूनिट बिजली लगती है, वहीं इस बैटरी को चार्ज करने में एक यूनिट भी पूरी नहीं लगती। बस बैटरी बदलने से ही आपकी पावर सेविंग 50% तक हो जाती है। अगर आप 5 साल की पावर सेविंग जोड़ लें, तो इस दौरान आपके बिजली के बिल में जो बचत होगी, वह इस बैटरी की कीमत से भी कम होगी।

बैटरी की विशेषता

स्पेस सेविंग डिजाइन: इस सिस्टम की डिजाइन इतनी स्लीक है कि यह बहुत कम जगह लेता है और आपके घर को अधिक सुव्यवस्थित बनाता है।

मेंटेनेंस फ्री: इस सिस्टम को आपको कभी भी मेंटेनेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी। न आपको इसमें पानी डालना है, न ही कोई देखभाल करनी है।

नेक्सस3 सोलर पैनल

सोलर एनर्जी, यानी सूरज से बिजली बनाने का तरीका, आजकल बहुत पॉपुलर हो रहा है। Nexus3 solar panel इसमें एक नई तकनीक लेकर आया है जो और भी ज्यादा बिजली बना सकता है। आइए इस पैनल की खास बातों पर गौर करें।

खासियतें और फायदे

उच्च वोल्टेज: Nexus 3 सोलर पैनल का वोल्टेज 99 है, जो आमतौर पर मिलने वाले 24 वोल्ट के पैनल से ज्यादा है। इसका मतलब है कि यह पैनल ज्यादा बिजली बना सकता है।

ज्यादा एफिशिएंसी: इस पैनल को Nexus 3 के पीसीयू के साथ इस्तेमाल करने पर, इसकी एफिशिएंसी और भी बढ़ जाती है। यह सिस्टम के MPPT को मैक्सिमम तक काम करने में मदद करता है।

रोजाना उत्पादन: यह पैनल हर दिन करीब तीन यूनिट बिजली बना सकता है। इसका मतलब है कि आपको बिजली की जरूरत के लिए और ज्यादा पैनल नहीं लगाने पड़ेंगे।

लो लाइट परफॉर्मेंस: यह पैनल कम रोशनी में भी अच्छा परफॉर्म करता है, जिससे बादल छाए रहने पर भी बिजली बनाने में सक्षम होता है।

लंबी वारंटी: Nexus 3 सोलर पैनल पर आपको 30 साल की वारंटी मिलती है, जो इसे एक लंबे समय तक का निवेश बनाती है।

नेक्सस3 सोलर पैनल एक जबरदस्त सौर समाधान है जो न केवल ज्यादा बिजली बनाता है, बल्कि कम रोशनी में भी अच्छी परफॉर्मेंस देता है। इसकी लंबी वारंटी और उच्च वोल्टेज की खासियत इसे आपके घर के लिए एक आदर्श सौर समाधान बनाती है।

Nexus सोलर एनर्जी सिस्टम की कीमत

Nexus सोलर पीसीयू, जिसमें सुपर MPPT तकनीक होती है, जिसकी कीमत लगभग ₹15,390 होती है। इसके साथ 900 वाट की बैटरी की कीमत 19,000 रूपये और Nexus 580-Watt Bifacial Penal की कीमत 20,880 रुपये हो जाती है। अब इसकी कीमत हो जाती है (1 kw solar system price) 55,270 रुपए हो जाती है। इस कीमत में GST Prize जोड़ कर टोटल कीमत हो जाती है 61,902 रुपये।

Tags:
Next Story
Share it