SSP आशीष भारती ने की बड़ी कारवाई, 1200 एकड़ से अधिक अफीम की खेती कि नष्ट, नक्सली करवाते थे दबाव में खेती

SSP आशीष भारती ने की बड़ी कारवाई, 1200 एकड़ से अधिक अफीम की खेती कि नष्ट, नक्सली करवाते थे दबाव में खेती
X

SSP आशीष भारती ने की बड़ी कारवाई, 1200 एकड़ से अधिक अफीम की खेती कि नष्ट, नक्सली करवाते थे दबाव में खेती

खेत खजाना : गया जिले में नक्सल प्रभावित इलाकों में अफीम की खेती पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई हुई है, जिसमें 1200 एकड़ की भूमि में चलाए गए ट्रैक्टर ने अफीम के पौधों को नष्ट कर दिया गया है। एसएसपी आशीष भारती ने बताया कि इस कठिन कार्रवाई को 45 दिनों में पूरा किया गया है और यह कदम नक्सली समृद्धि को दबाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इस खेती को नष्ट करने की मुहिम का आरंभ 3 दिसम्बर को हुआ था, और इसके पीछे पुलिस ने बड़ी कठिनाइयों का सामना किया है। गया जिले के नक्सल प्रभावित इलाकों में अफीम की खेती का कारण है कि नक्सलियों ने इसे अपने दबाव में रखकर किया हैं और इसे इलाके की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का एक तरीका बना दिया है। यहां तक कि कुछ तस्कर भी इसमें शामिल हो रहे हैं, जो नक्सलियों और गाँववालों के साथ मिलकर इस नशे की खेती को करवा रहे हैं। इसे तबाह करने की यह मुहिम जंगल की ज़मीन पर हो रही है, जो कि सरकारी वन विभाग की स्वामित्व वाली ज़मीन पर हो रही है।

SSP आशीष भारती ने बताया कि पुलिस ने इस बार अफीम की खेती को नष्ट करने के लिए सफल कदम उठाया है और कुल मिलाकर लगभग 1200 एकड़ क्षेत्र में यह ऑपरेशन किया गया है। इसमें तीन स्तरीय टीमों की भी सहायता ली गई है, जो इस कठिन काम में सफलता प्राप्त करने के लिए समर्पित हैं। हालांकि इसमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि यह काम इंटीरियर इलाकों में हो रहा है, जहां पहुंचना और काम करना दोनों ही कठिन है।

एसएसपी ने बताया कि इस बार की ऑपरेशन में सफलता प्राप्त करने के लिए पुलिस ने अपनी कड़ी मेहनत और योजना बनाई है। यह कदम नक्सल संगठनों के खिलाफ भी एक सशक्त संकेत है और स्थानीय लोगों को इस नशे की खेती से दूर रहने के लिए प्रेरित करने का उदाहरण स्थापित करता है।

इस बार का ऑपरेशन एक सशक्त और सुरक्षित समाज की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे इलाके की स्थिति में सुधार हो सकता है और नक्सल संगठनों को उनके दबाव से मुक्ति प्राप्त हो सकती है। पुलिस ने इस ऑपरेशन के माध्यम से स्थानीय लोगों को भी सकारात्मक संदेश दिया है कि नशे की खेती से दूर रहना सबके हित में है और इससे समाज में सुरक्षा और समृद्धि हो सकती है।

इस ऑपरेशन के सफल समापन के बाद भी पुलिस ने जारी रखने का निर्णय लिया है और आगे भी ऐसी अनौपचारिक और हानिकारक खेती के खिलाफ कदम उठाए जाएंगे।

Tags:
Next Story
Share it