आज ही शुरू करे इलायची की खेती! कुछ ही दिनों में बन जाएंगे लखपति, जानिए बुवाई करने का सही तरीका

आज ही शुरू करे इलायची की खेती! कुछ ही दिनों में बन जाएंगे लखपति, जानिए बुवाई करने का सही तरीका
X

मुख्य रूप से केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, और तमिलनाडु राज्यों में भारत में इलायची की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। इसे एक नगदी फसल के रूप में भी उगाया जाता है और इसके जरिए देश के किसान अच्छी कमाई कर रहे हैं। इलायची की मांग देश के बाहर भी है, और यह भोजन, कन्फेक्शनरी, और पेय पदार्थों में इस्तेमाल होती है। यह मिठाइयों में भी खुशबू बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

इलायची की खेती के लिए दोमट मिट्टी को अच्छी माना गया है। इसके अलावा, लैटराइट मिट्टी और काली मिट्टी भी उपयुक्त हो सकती हैं। इलायची के खेत में अच्छी जल निकासी का प्रबंधन होना चाहिए। रेतीली मिट्टी पर इलायची की खेती नहीं की जानी चाहिए, क्योंकि यहाँ नुकसान हो सकता है। इसके लिए 10 से 35 डिग्री सेल्सियस तापमान आदर्श माना गया है।

कैसे होता है इलायची का पौधा?

इलायची के पौधे का ऊंचाई मान लेनी चाहिए, वो 1 से 2 फीट तक लम्बा होता है। पौधे का तना भी लंबा होता है, 1 से 2 मीटर तक। इलायची के पौधे की पत्तियां लंबाई में 30 से 60 सेंटीमीटर तक होती हैं और चौड़ाई में 5 से 9 सेंटीमीटर तक।

जब इलायची के पौधे को खेत की मेड पर लगाना हो, तो उन्हें एक से 2 फीट की दूरी पर मेड बनाकर लगाना चाहिए। अगर गड्ढों में लगाना हो, तो 2 से 3 फीट की दूरी बनानी चाहिए। गड्ढे में गोबर खाद मिलाना चाहिए। पौधे की तैयारी में 3-4 साल तक लग सकते हैं। कटाई के बाद, पौधों को धूप में सुखाना जरूरी होता है, जिसमें मशीन भी मदद कर सकती है। सुखाने के लिए 18 से 24 घंटे तक गर्म तापमान चाहिए।

कब करें इलायची की खेती?

इलायची के पौधों को खेत में बारिश के मौसम लगाना चाहिए। वैसे भारत में जुलाई के महीने में इसे खेत में लगाया जा सकता है। इस समय बारिश होने से सिंचाई की कम जरूर पड़ेगी। ध्यान रहे इलायची के पौधे को हमेशा छाया में ही लगाना चाहिए। बहुत अधिक सूर्य की रोशनी और गर्मी के कारण इसकी पैदावार कम हो सकत है।

इलायची से कितनी होगी कमाई?

जब इलायची पूरी तरह से सूख जाए तो इसे हाथों या कॉयर मैट या तार की जाली से रगड़ा जाता है। फिर उन्हें आकार और रंग के अनुसार छांट लिया जाता है। बाजार में बेचकर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं। प्रति हैक्टेयर 135 से 150 किलोग्राम तक इलायची की उपज हासिल की जा सकती है। बाजार में इलायची के भाव 1100 से लेकर 2000 हजार रुपए प्रति किलोग्राम के बीच रहते हैं। ऐसे में 5-6 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it