यूट्यूब से सीखकर गांव में शुरू की विदेशी फल की खेती! अब हो रही लाखों की कमाई

यूट्यूब से सीखकर गांव में शुरू की विदेशी फल की खेती! अब हो रही लाखों की कमाई
X

आज भी गांवों में, खेती-बाड़ी को लोगों का मुख्य काम माना जाता है, और इसे देशों की अर्थव्यवस्था का आधार माना जाता है। हालांकि, कुछ ऐसे लोग भी हैं जो शहरों से गांवों में आकर खेती कर रहे हैं, और इसमें समय के साथ बदलाव दिख रहा है। खेती में तकनीकी उन्नति का अधिक से अधिक इस्तेमाल हो रहा है। यूट्यूब, जिसे अधिकांश लोग मनोरंजन के लिए इस्तेमाल करते हैं, ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली के एक किसान को खेती के तरीकों का सीधा स्रोत प्रदान किया है, और वह आज लाखों रुपए में कमाई कर रहा है।

यूट्यूब से सीखा खेती का तरीका

रायबरेली के निवासी, राम सागर पांडे को खेती के विचार में यूट्यूब से प्रेरणा मिली। साल 2020 में, जब वह गांव में लॉकडाउन के दौरान थे, उन्होंने एक वीडियो देखा जिसमें एप्पल बेर और ताइवान अमरूद की खेती के तरीके का वर्णन किया गया था। उन्होंने इस से प्रेरित होकर एप्पल बेर और ताइवान अमरूद की खेती करने का निर्णय लिया।

एक बार लगाओ, सालों-साल कमाओ

उन्होंने अपनी पुश्तैनी जमीन पर परंपरागत खेती करने के बजाए एप्पल बेर और ताइवान अमरूद की खेती करने का फैसला किया. 4 एकड़ जमीन पर एप्पल बेर और 1 एकड़ जमीन पर ताइवान अमरूद की खेती शुरू की. उन्होने देसी और विदेशी फलों को मिलाकर पेड़ लगाने शुरू किए. सिंदूरी बेर और एप्पल बेर के साथ ताइवान पिंक अमरूद और जैपनीज रेड डायमंड अमरूद की खेती की.

खेतों में क्यारी बनाई और हर पौधे के बीच 10 फीट की निश्चित दूरी के साथ पेड़ लगाकर शुरुआत की. शुरुआत में 1 लाख से लेकर 2 लाख रुपए तक की लागत आती है. एक बार पेड़ लगाने के बाद आप उससे सालों तक अच्छा मुनाफा कर सकते हैं. इन विदेशी फलों को बेचकर आज वो हर साल 10 से 12 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं.

Tags:
Next Story
Share it