Subsidy: किसानों की हुई बल्ले बल्ले! इस योजना के तहत सरकार दे रही है 90% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

Subsidy: किसानों की हुई बल्ले बल्ले! इस योजना के तहत सरकार दे रही है 90% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन
X

बिहार के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब वे सिंचाई के लिए बरसात पर निर्भर नहीं रहेंगे। उनकी फसलों को समय पर पानी मिलेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने किसानों के हित में सूक्ष्म सिंचाई योजना के अंतर्गत उन्हें बंपर सब्सिडी देने की योजना बनाई है। सरकार का मानना है कि प्रदेश में सूक्ष्म सिंचाई योजना को बढ़ावा देने से फसलों की पैदावार बढ़ेगी। इससे किसानों को अधिक मुनाफा होगा।

यहाँ, बिहार सरकार ने सूक्ष्म सिंचाई योजना की शुरुआत की है ताकि हर बूंद पानी का उपयोग सही ढंग से हो सके। उन्होंने पाया कि ट्यूबवेल से सीधे सिंचाई करने से पानी का उपयोग बचता है, लेकिन इस तरह की सिंचाई से पौधों की जड़ों तक पानी नहीं पहुंच पाता है, जिससे पैदावार प्रभावित हो सकती है।

इस तरह की सिंचाई की विधि के लिए अधिक खर्च भी होता है। इसलिए, यदि किसान सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत प्लांट लगाकर पौधों को पानी प्रदान करते हैं, तो उन्हें बेहतर लाभ हो सकता है। इसलिए सरकार ने इस योजना के तहत किसानों को बंपर सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया है। यदि किसान और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो वे अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जून है

वहीं, बिहार सरकार राज्य में बागवानी फसलों के ऊपर भी सब्सिडी दे रही है. राष्ट्रीय बागवानी मिशन और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत आम, अमरूद, लीची और कटहल की खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी दी जाएगी. अगर किसान भाई योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो http://horticulture.bihar.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जून है.

इस फसलों के उत्पादन में बिहार है नंबर वन

बिहार सरकार ने बागवानी फसलों के क्षेत्रफल में विस्तार के लिए इस योजना के माध्यम से सब्सिडी देने की योजना बनाई है। इसके अलावा, किसान योजना और सब्सिडी के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए जिला उद्यान अधिकारी से मिल सकते हैं। यहां तक कि बिहार की बागवानी फसलों में कोई जोड़ नहीं है। भिंडी, लीची, मशरूम और मखाना के उत्पादन में बिहार देश भर में पहले स्थान पर है। यहां सबसे अधिक इन फसलों का प्रोडक्शन होता है।

Tags:
Next Story
Share it