Subsidy: किसानों के लिए खुशखबरी! इस योजना के तहत सरकार दे रही है 90% सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ

Subsidy: किसानों के लिए खुशखबरी! इस योजना के तहत सरकार दे रही है 90% सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ
X

बिहार के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है, अब उन्हें सिंचाई के लिए बारिश के अधीन रहने की आवश्यकता नहीं है। अब वे समय पर पानी प्राप्त करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने किसानों के हित में सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत किसानों को बंपर सब्सिडी प्रदान करने का योजना बनाई है। सरकार का कहना ​​है कि प्रदेश में सूक्ष्म सिंचाई योजना को बढ़ावा देने से फसलों की पैदावार में वृद्धि होगी और इससे किसानों को ज्यादा मुनाफा होगा।

वास्तविकता में, पानी को बर्बाद होने से बचाने के उद्देश्य से बिहार सरकार ने सूक्ष्म सिंचाई योजना की शुरुआत की है। उन्होंने अनुस्तानित ट्यूबवेलों के माध्यम से सीधे सिंचाई करने के फायदे को मान्यता दी है। यहां तक कि पौधों की जड़ों तक सही मात्रा में पानी पहुंचाने में भी इस तरह की विधि में वृद्धि होती है।

हालांकि, यह सिंचाई विधि उत्पादन को बढ़ाने में अधिक खर्चीली होती है। इसलिए, यदि किसान सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत पौधों को पानी प्रदान करने के लिए प्लांट लगाते हैं, तो उन्हें अधिक लाभ हो सकता है। इसी कारण सरकार ने इस योजना के तहत किसानों को बंपर सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया है। यदि किसान अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो वे अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जून है

वहीं, बिहार सरकार राज्य में बागवानी फसलों के ऊपर भी सब्सिडी दे रही है. राष्ट्रीय बागवानी मिशन और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत आम, अमरूद, लीची और कटहल की खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी दी जाएगी. अगर किसान भाई योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो http://horticulture.bihar.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 जून है.

इस फसलों के उत्पादन में बिहार है नंबर वन

खास बात यह है कि बिहार सरकार ने बागवानी फसलों के क्षेत्रफल में विस्तार करने के लिए इस योजना के माध्यम से सब्सिडी देने का प्लान बनाया है. अगर किसान योजना और सब्सिडी के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो जिला उद्यान अधिकारी से मिल सकते हैं. बता दें कि बिहार का बागवानी फसलों की खेती में कोई जोड़ नहीं है. भिंडी, लीची, मशरूम और मखाने के उत्पादन में बिहार देश भर में पहले स्थान पर है. यानी कि सबसे अधिक इन फसलों का प्रोडक्शन यहीं पर होता है.

Tags:
Next Story
Share it