Subsidy: बड़ी खुशखबरी! गाय, भैंस, बकरी और भेड़ पालने के लिए सरकार दे रही है 3 लाख, जानिए कैसे उठाए लाभ

Subsidy: बड़ी खुशखबरी! गाय, भैंस, बकरी और भेड़ पालने के लिए सरकार दे रही है 3 लाख, जानिए कैसे उठाए लाभ
X

देश में किसान अकेले खेती ही नहीं करते, उनका गोपालन भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह काम लाखों किसानों के लिए आजीविका स्रोत है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि किसानों के पास दूध देने वाले पशु खरीदने के लिए पैसे नहीं होते हैं। तब वे साहूकारों से ब्याज पर उधार लेते हैं ताकि वे गाय और भैंस खरीद सकें।

कई बार पशुओं में बीमारी के कारण दूध देने की क्षमता पहले ही हार जाती है। इससे किसान का कर्ज बढ़ जाता है, क्योंकि दूध बेचकर होने वाली कमाई कम होती है। लेकिन अब किसानों को इस बात की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। हरियाणा सरकार ने किसानों के हित में पुश किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है ताकि उन्हें वित्तीय सहायता मिल सके।

प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसानों को पशु खरीदने के लिए ऋण मिल सकता है। इससे उन्हें साहूकारों के ऊपर से मुक्ति मिलेगी। साथ ही, ब्याज के चिंता में भी नहीं पड़ना पड़ेगा, क्योंकि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार बहुत कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान करती है। ऐसे में, किसान आगे बढ़कर पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ऋण लेकर डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। यहां विशेष रूप से इस योजना से हरियाणा के किसान ही लाभान्वित हो सकते हैं।

15 दिन के अंदर आपका किसान क्रेडिट कार्ड बन जाएगा

जिन किसान भाइयों ने अभी तक हरियाणा में पशु किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन नहीं किया है, उनके लिए एक मौका अभी भी खुला है। वे अपने नजदीकी बैंक जा सकते हैं और यहां पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक में पहुंचने पर आपको आवेदन फॉर्म दिया जाएगा, जिसे भरकर बैंक में जमा करना होगा।

इसके साथ ही कुछ कागजात जमा करने पड़ सकते हैं। यदि आप योजना के लिए पात्र होते हैं, तो आपका किसान क्रेडिट कार्ड 15 दिनों में बन जाएगा और डाक द्वारा आपके घर भेजा जाएगा। आप चाहें तो सीएससी केंद्र में जाकर इस फॉर्म को भी ऑनलाइन भर सकते हैं।

इतने लाख रुपये का लोन मिल सकता है

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बन जाने के बाद आपको मिनिमम एक लाख 60 हजार रुपये तक का लोन मिल सकता है. यदि आप चाहें तो पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर अधिकतम 3 लाख रुपये का भी लोन ले सकते हैं. अभी हरियाणा सरकार की ओर से पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर भैंस पालन के लिए 60,249 रुपये, सूअर पालन के लिए 16,327 रुपये और भेड़- बकरी पालन के लिए 4,063 रुपये दिए जा रहे हैं. इसका बेनिफिट लेने के लिए किसान भाई को बैंक शाखा में जाकर आवेदन करने होंगे. साथ ही कुछ जरूरी कागजात देने होंगे.

पशु का हेल्थ सर्टिफिकेट देना होगा

अगर आप लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो फॉर्म भरते समय आपको पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधा कार्ड, बैंक पासबुक डिटेल, राशन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो देने होंगे. इसके बाद बैंक आपके कागजात की जांच करने के बाद 15 दिनों में लोन अप्रूव कर देगा. खास बात यह है कि इसके लिए आपको पशु का हेल्थ सर्टिफिकेट देना होगा.

Tags:
Next Story
Share it