Subsidy News: किसानों की हुई चांदी! सिंचाई के लिए सरकार दे रही 80% सब्सिडी, यहां करें आवेदन

Subsidy News: किसानों की हुई चांदी! सिंचाई के लिए सरकार दे रही 80% सब्सिडी, यहां करें आवेदन
X

Drip Irrigation: मानसून की अनियमितता और जल संकट के कारण किसानों को सिंचाई के लिए सही समय पर पानी नहीं मिल पा रहा है। इससे फसलों की सिंचाई के पारंपरिक तरीके भी प्रभावित हो रहे हैं। नवीनतम सिंचाई तकनीकें किसानों के लिए अत्यंत उपयोगी साबित हो रही हैं। ये तकनीकें समय पर पानी की बचत करती हैं और साथ ही उनकी उत्पादकता में वृद्धि करने के साथ-साथ खर्चे में भी कमी लाती हैं।

केंद्र और राज्य सरकारें जल के उपयोग में वृद्धि करने के लिए किसानों को ड्रिप इरिगेशन (Drip Irrigation) जैसी नई सिंचाई तकनीक का प्रोत्साहन कर रही हैं। इसके लिए सरकार भारी सब्सिडी प्रदान कर रही है। ड्रिप इरिगेशन से सिंचाई करने पर पौधों को जड़ों तक सही मात्रा में पानी पहुंचता है, जो फसलों की उत्पादकता में वृद्धि करता है। यह तकनीक जल की बचत और बेहतर उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण साबित हो रही है।

कितनी मिल रही सब्सिडी?


बिहार सरकार कृषि विभाग द्वारा सूक्ष्म सिंचाई योजना के अंतर्गत, ड्रिप पर लघु और सीमांत किसानों को 80% और अन्य किसानों को 70% तक सब्सिडी प्रदान कर रही है। आवेदन करने के लिए बिहार उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट www.horticulture.bihar.gov.in पर जाएं।

इसके अलावा, D.B.T Portal और उद्यान निदेशालय की वेबसाइट से भी अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है, या अपने जिले के सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क करें। सरकार इस योजना के माध्यम से हर खेत में सिंचाई का पानी पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

जल के एक-एक बूंद से अधिक उत्पादन

हर खेत तक सिंचाई का पानी

खेत में जल की पहुंच को बढ़ाना

सतत जल संरक्षण पद्धतियों की शुरुआत करना

उचित तकनीक और पद्धतियो के माध्यम से जल के बेहतर उपयोग के लिए जल संसाधन का वितरण करना

जल बचत तकनीक को अपनाने में मदद करना

Tags:
Next Story
Share it