Subsidy News: किसानों की हुई मौज! इस फसल की खेती पर सरकार दे रही बंपर सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

Subsidy News: किसानों की हुई मौज! इस फसल की खेती पर सरकार दे रही बंपर सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन
X

khet khajana, Subsidy News: केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर नई योजनाओं की शुरुआत करती हैं ताकि किसानों को बेहतर आय मिल सके। बिहार सरकार भी किसानों के लिए विभिन्न कार्यक्रम चला रही है, जैसे कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन और मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना। इन योजनाओं के तहत, बिहार सरकार किसानों को ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी, और पपीते की खेती करने पर सब्सिडी प्रदान कर रही है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार द्वारा उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग की एक ट्वीट के अनुसार, राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत किसानों को ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी और पपीता की खेती के लिए 40%, 40% और 75% क्रमश: सब्सिडी दी जा रही है। इसी तरह, मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना (वित्तीय वर्ष 2023-24) के तहत पपीता की खेती पर 75% सब्सिडी उपलब्ध है।

किसान ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए 1,25,000 रुपये की इकाई लागत में से 40% यानी 50,000 रुपये की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, पपीते की खेती पर 60,000 रुपये की इकाई लागत में से 75% यानी 45,000 रुपये की सब्सिडी ले सकते हैं।

यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डीबिट के माध्यम से भेजी जाएगी। ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती का लक्ष्य 10-10 हेक्टेयर है, जबकि पपीता की खेती का लक्ष्य 50 हेक्टेयर है।

कैसे ले सकते हैं फायदा

राष्ट्रीय बागवानी मिशन / मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन http://horticulture.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 'राष्ट्रीय बागवानी मिशन/मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना' के 'आवेदन करें' लिंक पर जाएं और जरूरी डीटेल भरकर आवेदन कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it