Subsidy News: किसानों की हुई मौज! अब इस फसल की खेती पर मिल रही सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

Subsidy News: किसानों की हुई मौज! अब इस फसल की खेती पर मिल रही सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन
X

Sarkari Yojana: केंद्र और राज्य सरकारें किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए नवीनतम योजनाओं की शुरुआत करती रहती हैं। बिहार सरकार भी किसानों की आय को बढ़ाने के लिए 'राष्ट्रीय बागवानी मिशन' और 'मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना' चला रही है। इन योजनाओं के तहत, किसानों को 'ड्रैगन फ्रूट', 'स्ट्रॉबेरी', और 'पपीता' की खेती करने पर सरकार सब्सिडी प्रदान कर रही है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार के उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग की एक ट्वीट के अनुसार, राष्ट्रीय बागवानी मिशन के अंतर्गत किसानों को ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी और पपीता की खेती करने के लिए 40%, 40%, और 75% सब्सिडी दी जा रही है। साथ ही, मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना (वित्तीय वर्ष 2023-24) के अन्तर्गत पपीता की खेती पर 75% सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

किसान ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी खेती के लिए 1,25,000 रुपये का खर्चा करेंगे, जिसमें से 40% यानी 50,000 रुपये सब्सिडी के रूप में मिलेगी। वहीं, पपीते की खेती के लिए इकाई लागत 60,000 रुपये है, जिसमें से 75% यानी 45,000 रुपये सब्सिडी के रूप में प्राप्त की जा सकती है। ये धनराशि सीधे खेतीकर्ता के बैंक खाते में डीबिट के माध्यम से भेजी जाएगी। ड्रैगन फ्रूट और स्ट्रॉबेरी की खेती का लक्ष्य 10-10 हेक्टेयर है, जबकि पपीते की खेती का लक्ष्य 50 हेक्टेयर है।

कैसे ले सकते हैं फायदा

राष्ट्रीय बागवानी मिशन / मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन http://horticulture.bihar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 'राष्ट्रीय बागवानी मिशन/मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना' के 'आवेदन करें' लिंक पर जाएं और जरूरी डीटेल भरकर आवेदन कर सकते हैं.

Tags:
Next Story
Share it