Subsidy on Poultry Farm: मुर्गी पालन के लिए SBI दे रहा 75% सब्सिडी पर लोन, यहां करें आवेदन

Subsidy on Poultry Farm: मुर्गी पालन के लिए SBI दे रहा 75% सब्सिडी पर लोन, यहां करें आवेदन
X

Subsidy on Poultry Farm: भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में पोल्ट्री फार्मिंग ने आमदनी के सबसे अच्छे तरीके में अपनी जगह बना ली है। बड़ी संख्या में किसान अब मुर्गी पालन से अच्छी कमाई कर रहे हैं, और सरकार भी इस व्यापार को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर किसानों को पोल्ट्री फार्मिंग शुरू करने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही हैं, और कई बैंक भी इस व्यवसाय की शुरूआत के लिए लोन प्रदान कर रहे हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी मुर्गी पालन शुरू करने के लिए 75% तक का लोन प्रदान करता है, जिसमें आपको 25% खर्च अपनी जेब से करना होगा।

इसके लिए लोन लेने से पहले, आपको बैंक को एक प्रोजेक्ट बनाकर प्रस्तुत करना होगा, और बैंक इस प्रोजेक्ट के आधार पर आपको लोन प्रदान करेगा।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से मुर्गी पालन के लिए 9 लाख तक का लोन मिल सकता है, जिस पर ब्याज दर 10.75% से शुरू होती है। यह लोन 3 से 5 साल की अवधि के लिए होता है, और लोन की किस्तें 3 से 5 साल के भीतर चुकाई जानी होती हैं।

आवेदन कैसे करें:

मुर्गी पालन के लिए लोन लेने के लिए, किसान को अपनी नजदीकी स्थिति स्टेट बैंक की शाखा में जाना होगा। यहां, बैंक अधिकारी आपको लोन से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करेंगे और आपको एक प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए कहेंगे। इस प्रोजेक्ट में आपको बताना होगा कि मुर्गी पालन शुरू करने के लिए कितना खर्च आएगा। जब आपका प्रोजेक्ट बैंक द्वारा स्वीकृत होता है, तो बैंक आपको लोन देने के लिए तैयार हो जाता है, और यह राशि आपके बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जाती है।

लोन की राशि:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा, नाबार्ड भी किसानों को मुर्गी पालन के लिए लोन प्रदान करता है, जिसमें तकरीबन 10 हजार मुर्गियों से पोल्ट्री फार्म की शुरुआत करने की आवश्यकता है। इस योजना के तहत, नाबार्ड से अधिकतम 27 लाख रुपये का लोन प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए आप नाबार्ड की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.nabard.org/) पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it