हरियाणा की महिला किसान ड्रैगन फ्रूट की खेती से कर रही है बंपर कमाई,

ड्रैगन ड्रैगन हमारे शरीर के लिए बहुत ही अद्भुत होता है। रामबाण के लिए यह कई शर्ते हैं। लेबल से लेकर अन्य तक में लोग इसे खूब पसंद करते हैं

हरियाणा की महिला किसान ड्रैगन फ्रूट की खेती से कर रही है बंपर कमाई,
X

महिलाएं ने खेती-किसानी के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं। पूनम चीमा, जो कनाल क्षेत्र में निवास करती हैं, वह एक ऐसी महिला किसान हैं जो ड्रैगन बुक (Dragon Fruit) की खेती करके न केवल अपने परिवार का पेट पालती हैं बल्कि अपने क्षेत्र की अन्य महिलाओं के लिए एक मिसाल साबित हो रही हैं।

साल भर पहले ही शुरू हुई खेती

पूनम चीमा का कहना है कि उन्होंने ड्रैगन की खेती एक साल पहले ही बंद कर दी थी। वह अपनी खेती के लिए पूरी तरह से आर्गेनिक तरीके अपनाती हैं। नाइट्रोजन का प्रयोग नहीं किया जाता. ड्रिप विधि से फ़सल की सिचाई होती है। खेत की देखभाल के लिए लोगों को भी ध्यान रखना चाहिए।

संबंधित ख़बरें

ड्रैगन तितली के कई रामबाण इलाज हैं

ड्रैगन ड्रैगन हमारे शरीर के लिए बहुत ही अद्भुत होता है। रामबाण के लिए यह कई शर्ते हैं। लेबल से लेकर अन्य तक में लोग इसे खूब पसंद करते हैं और इसे खाने वालों से हमारे शरीर को भी शेयर करते हैं। पूनम बताती हैं कि अभी फल कम आए हैं तो अभी तो शुरुआत है। इसलिए जो भी फल आए हैं, हमारे रिश्तेदारों को नीचे दिए गए हैं। लेकिन इसकी मार्केटिंग के लिए हमने करनाल, कुरूक्षेत्र, अंबाला, चंडीगढ़ के बारे में बात की है। अगले दिनों में जब और फल आएंगे तो हम उन्हें वहां बेच देंगे।

किसानों से बात कर खेती का तरीका

ड्रैगन की खेती को समझने के लिए पूनम चीमा ने अलग-अलग जगहों पर एक बंगले का दौरा किया और किसानों से बात की कि ड्रैगन की खेती कैसे की जाती है। अब पूनम भी बागवानी की ओर रूझान कर रही हैं, उन्होंने कुछ जगहों पर मिक्स फलों के उपाय भी बताए हैं। यह बहुत अच्छी बात है कि महिला किसानों की संख्या बढ़ रही है और वह पारंपरिक खेती भी कर रही हैं और ड्रेगन या बागवानी भी कर रही हैं।

Tags:
Next Story
Share it