Success Story: किसान हुआ ऐसी खेती हुआ मालामाल! बढ़ गई 7 गुना कमाई, जानिए कैसे?

Success Story: किसान हुआ ऐसी खेती हुआ मालामाल! बढ़ गई 7 गुना कमाई, जानिए कैसे?
X

Farmer Success Story: अब हाल ही में खेती में रुझान बहुत बढ़ रहा है, और कई लोग इससे लाखों की कमाई कर रहे हैं। हम आपको एक किसान की सफलता कहानी सुनाने जा रहे हैं, जिन्होंने खेती से अपनी कमाई को सात गुना तक बढ़ा दिया है। इसके अलावा, देश के प्रधानमंत्री ने भी उनकी प्रशंसा की है। यह किसान मिजोरम का है, जिन्होंने खेती के तरीकों में परिवर्तन किया और अपनी आमदनी में कई गुना वृद्धि की है।

मिजोरम के किसान शुयाया राल्ते ने जैविक खेती करके अपनी कमाई में बड़ी उन्नति की है। प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात करते समय, मिजोरम के इस किसान की जैविक खेती की प्रशंसा की है।

जैविक खेती अपनाकर बढ़ाई इनकम

मिजोरम के किसान शुयाया राल्ते ने रासायनिक खेती को छोड़कर जैविक खेती का अभ्यास किया है। उन्होंने अदरक और मिजो मिर्च जैसी कई सब्जियों की जैविक खेती की है, जिससे उनकी आय में कई गुना तक वृद्धि हुई है।

किस तरह से बेचते हैं अपनी उपज?

वर्तमान में, मिजोरम का यह किसान अपनी उपज को दिल्ली सहित कई शहरों की विभिन्न कंपनियों को बेच रहे हैं, जिससे उनकी आमदनी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जैविक खेती का अनुसरण करने के बाद, उनकी आमदनी में 20,000 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का वृद्धि हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मिजोरम के इस किसान से खेती के उत्पादों की बिक्री के बारे में पूछा, जिसपर उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तरी क्षेत्र में 'मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट' के तहत एक बाजार विकसित किया गया है, जिसमें किसान अपनी उपज को किसी भी परेशानी के बिना बेच सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

पीएम मोदी ने कहा कि देश में जैविक खेती को अपनाना चाहिए. इस तरह की खेती के जरिए किसानों की इनकम में बड़ा इजाफा होता है. इसके साथ ही यह खेती जमीन और हमारे स्वास्थ्य दोनों के लिए ही फायदेमंद होती है.

ऑर्गेनिक फॉर्मिंग करने वालों को दिया धन्यवाद

पीएम मोदी ने कहा है कि पिछले 9 सालों के दौरान रसायन मुक्त खेती की उपज में करीब 7 गुना का इजाफा देखने को मिला है.साथ ही उन्होंने ऑर्गेनिक फार्मिंग करने वाले किसानों को धन्यवाद दिया है. और देश के अन्य किसानों से भी इस तरह की खेती ही अपनाने के लिए कहा है.

Tags:
Next Story
Share it