Success Story: स्ट्रॉबेरी की खेती से किसान हुआ मालामाल! कमा डाले 6 लाख रुपए, जानिए कैसे?

Success Story: स्ट्रॉबेरी की खेती से किसान हुआ मालामाल! कमा डाले 6 लाख रुपए, जानिए कैसे?
X

पंजाब के किसानों की अधिकांशता धान और गेहूं की खेती पर ही निर्भर रहती है। लेकिन, कुछ सालों से किसानों ने विविध फसलों की खेती की शुरुआत की है। फरीदकोट के छोटे से गांव मानीसिंहवाला के रहने वाले प्रदीप सिंह और उनकी पत्नी इनमें से एक हैं। उन्होंने लगभग दो साल पहले स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू की थी। अब वे हर 6 महीने में इस फसल से 5 लाख रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं।

ऐसे शुरू की स्ट्रॉबेरी की खेती

प्रदीप सिंह बताते हैं कि स्ट्रॉबेरी की खेती की विचारधारा से प्रेरित होकर, उन्होंने सबसे पहले वहां जाकर जानकारी ली जहां इस फसल की बेहतर उपज होती है। महाराष्ट्र के पुणे शहर से स्ट्रॉबेरी की अच्छी फसल वाले पौधे खरीदे और खेत के छोटे से हिस्से में इन्हें लगाया। उन्होंने अच्छे परिणाम पाए। इसके बाद, उन्होंने फिर स्ट्रॉबेरी की खेती करने का फैसला किया। उन्हें और उनकी पत्नी को इस काम में बहुत योगदान दिया।

खर्च निकाल कर हो जाता है 5 लाख रुपये का मुनाफा

प्रदीप सिंह आगे कहते हैं कि मेरी पत्नी स्ट्रॉबेरी को अच्छी तरह से पैक करती हैं। मैं इसे मंडी में बेचने ले जाता हूँ और वहां पूरा माल बिक जाता है। इससे हमें करीब 5 लाख रुपये का मुनाफा होता है, जो कि दूसरी फसलों से काफी अधिक है। साथ ही, हमने खेत में स्ट्रॉबेरी के साथ मिर्च और प्याज भी लगाए हैं।

बच्चों के लिए ये सलाह

प्रदीप सिंह ने दूसरे किसानों को पारंपरिक खेती को छोड़कर मुनाफेदार फसलों की खेती करने की सलाह दी है। इससे किसान के बच्चे विदेशों की ओर नहीं रुखेंगे। कुलविंदर कौर, किसान की पत्नी, बताती हैं कि मेरे पति ने मेरे साथ स्ट्रॉबेरी की खेती की शुरुआत की थी।

जब उन्होंने मुझसे खेत में काम करने का प्रस्ताव रखा, तो मैंने तुरंत हाँ कर दी। मैं भी किसान की बेटी हूं, बचपन से ही खेतों में काम करती रही हूं। मुझे खेतों में काम करने में कोई तकलीफ नहीं है। वर्तमान में स्ट्रॉबेरी की खेती से गांव की अन्य महिलाओं को भी रोजगार मिल रहा है।

Tags:
Next Story
Share it