Success Story: किसान ने की ऐसी खेती! अब हो रहा है बंपर मुनाफा

Success Story: किसान ने की ऐसी खेती! अब हो रहा है बंपर मुनाफा
X

Farmer Success Story: अब हाल ही में, लोगों का कृषि में रुझान बढ़ रहा है। खेती से कई लोग अच्छी कमाई कर रहे हैं, और मिजोरम के एक किसान ने खेती में अपनी आमदनी को सात गुना तक बढ़ा लिया है। देश के प्रधानमंत्री ने भी इनकी सफलता की सराहना की है। इस किसान ने खेती के तरीके में बदलाव किया है, जिससे उनकी कमाई में काफी वृद्धि हुई है।

मिजोरम के किसान शुयाया राल्ते ने जैविक खेती के जरिए अपनी कमाई में विशाल वृद्धि कर ली है। प्रधानमंत्री मोदी ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत संकल्प यात्रा के उत्कृष्ट किसानों से मिलकर उनकी जैविक खेती की सराहना की है।

जैविक खेती अपनाकर बढ़ाई इनकम

मिजोरम के किसान शुयाया राल्ते ने रासायनिक खेती को छोड़कर के जैविक खेती को अपनाया है. शुयाया राल्ते ने अदरक के साथ ही मिजो मिर्च समेत कई अन्य सब्जियों की जैविक खेती की है, जिसके बाद में उनकी इनकम में कई गुना तक का इजाफा देखने को मिला है.

किस तरह से बेचते हैं अपनी उपज?

वर्तमान समय में, मिजोरम के यह किसान अपनी उपज को दिल्ली और अन्य कई शहरों की विभिन्न कंपनियों को बेच रहे हैं, जिससे उनकी आय में काफी वृद्धि हो रही है। उन्होंने जैविक खेती का अनुसरण किया और इसके परिणामस्वरूप उनकी आय में 20,000 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का इजाफा हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे उनकी उत्तर पूर्वी क्षेत्र में खेती बेचने के बारे में पूछा, तो उन्होंने बताया कि मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट के तहत एक मार्केट बनाया गया है, जिससे किसान अपनी उपज को बिना किसी परेशानी के बेच सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

पीएम मोदी ने कहा कि देश में जैविक खेती को अपनाना चाहिए. इस तरह की खेती के जरिए किसानों की इनकम में बड़ा इजाफा होता है. इसके साथ ही यह खेती जमीन और हमारे स्वास्थ्य दोनों के लिए ही फायदेमंद होती है.

ऑर्गेनिक फॉर्मिंग करने वालों को दिया धन्यवाद

पीएम मोदी ने कहा है कि पिछले 9 सालों के दौरान रसायन मुक्त खेती की उपज में करीब 7 गुना का इजाफा देखने को मिला है.साथ ही उन्होंने ऑर्गेनिक फार्मिंग करने वाले किसानों को धन्यवाद दिया है. और देश के अन्य किसानों से भी इस तरह की खेती ही अपनाने के लिए कहा है.

Tags:
Next Story
Share it