Success Story: इस तकनीक की खेती किसान हुआ मालामाल! डेढ़ एकड़ में की तीन लाख की कमाई

Success Story: इस तकनीक की खेती किसान हुआ मालामाल! डेढ़ एकड़ में की तीन लाख की कमाई
X

धान और गेहूं की खेती करने वाले किसान पूरे साल में केवल साठ दिनों तक काम करते हैं। लेकिन उन्हें पूरे साल की कमाई करने की इच्छा होती है जो संभव नहीं है। एक नौकरी करने वाले को देखें तो वह पूरे साल में काम करते हैं और इस प्रकार अपनी पूरी कमाई हासिल करते हैं। इसलिए, यदि किसान को पूरे साल में पैसा कमाना है, तो उन्हें पूरे साल खेती करनी होगी।

इस प्रकार की खेती के लिए तकनीक का सहारा लेना होगा, ताकि किसान पूरे साल में अच्छी कमाई कर सके। यह बातें नोएडा से अपने गांव लौटे इंजीनियर चंद्र प्रकाश मिश्रा की हैं, जिन्होंने करीब डेढ़ एकड़ जमीन में 11 तरह की फसलें लगाई हैं। उन्होंने अमरूद और एप्पल बेर की बागवानी भी की है और कहा है कि इस डेढ़ एकड़ जमीन से आने वाले दस साल में एक करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करनी है।

इस दौर में खेती के तौर तरीकों में काफी कुछ बदला है. खेती योग्य जमीनों का घटता रकबा किसानों के लिए कम जमीन में अधिक उत्पादन का मल्टी क्राप विधि एक सफल माध्यम बन रहा है. दूसरे राज्यों में नौकरी करने के बाद पढ़े लिखे लोग खेती की इस विधि को अपना रहे हैं. इन्हीं में से एक बिहार के कैमूर जिले के कुल्हड़िया गांव निवासी चंद्र प्रकाश मिश्रा भी हैं.

अमरूद, एप्पल बेर के अलावा सब्जी की कर रहे खेती

चंद्र प्रकाश मिश्रा पिछले एक साल से उसी जमीन में बागवानी के साथ ही सब्जी की खेती भी कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने नोएडा में एक प्राइवेट कंपनी में इंजीनियर के रूप में कार्यरत थे। रिटायर होने के बाद उन्होंने डेढ़ एकड़ जमीन में मिश्रित विधि से खेती शुरू की है। वह किसानों को बताते हैं कि उन्होंने अमरूद और एप्पल बेर के अलावा धनिया, चना, मटर, मोसंबी, प्याज, मूली, टमाटर, बैंगन, आम सहित अन्य सब्जियों की खेती की है। एक साल के बाद एप्पल बेर और अमरूद के पेड़ों पर फल आना शुरू हो गया है और इससे उन्हें अभी तक बीस हजार से अधिक की कमाई हुई है। उन्होंने गर्मी के दिनों में भिंडी की खेती भी की है और पिछले साल केवल भिंडी की खेती से पाचास हजार से अधिक की कमाई की थी।

दस साल में एक करोड़ रुपये कमाने की तैयारी

किसान तक से बातचीत करते हुए मिश्रा कहते हैं कि कभी इतनी ही जमीन में धान और गेहूं से बीस हजार रुपये तक की कमाई होती थी. लेकिन पिछले साल केवल एक भिंडी से इसका तीन गुना कमाई हुई है. वहीं मुझे इस जमीन में 11 तरह की फसलों के अलावा मौसमी सब्जी की खेती से साल में तीन लाख से अधिक की कमाई करनी है. दस साल में एक करोड़ तक की कमाई करनी है क्योंकि अमरूद का पेड़ का लाइफ़ दस साल तक होता है. इसके बाद अन्य फलों की खेती की जाएगी. चंद्र प्रकाश मिश्रा खेती में सिंचाई के लिए ड्रिप इरिगेशन सहित पम्पसेट चालू करने के लिए रिमोट का प्रयोग करते हैं. वहीं इनकी खेत की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जाती है. वे कहते हैं कि खेती में आधुनिक मशीन के उपयोग से मजदूर का पैसा बच जाता है.

Tags:
Next Story
Share it