Success Story: मिजोरम के किसान ने किया कमाल का काम! इस तकनीक से शुरू की खेती, हो रहा है बंपर मुनाफा

Success Story: मिजोरम के किसान ने किया कमाल का काम! इस तकनीक से शुरू की खेती, हो रहा है बंपर मुनाफा
X

Success Story: मिजोरम के किसान ने अपने कृषि उत्पादों की कमाई को सात गुना से अधिक बढ़ाने के लिए खेती के तरीके में परिवर्तन किया है। मिजोरम के आइजोल स्थित किसान शुयाया राल्ते ने जैविक खेती को अपनाया है, जिससे उनकी कमाई में वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान इस मिजोर किसान की जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए सराहना की।

मिजो किसान ने साल 2017 में रासायनिक खेती को छोड़ जैविक खेती (Organic Farming) को अपनाया. उसने अदरक (Ginger), मिजो मिर्च (Mizo chilly) और अन्य सब्जियों की जैविक खेती की.

सात गुना बढ़ी कमाई

उन्होंने बताया कि वह अब अपनी उपज को विभिन्न कंपनियों को नई दिल्ली तक बेचती हैं, जिससे उनकी आय में वृद्धि हुई है। उनकी आय अब 20,000 रुपये से बढ़कर 1,50,000 रुपये तक पहुंच गई है। राल्ते ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा बाजार में उपज बेचने के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने उत्तर पूर्वी क्षेत्र में "मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट" के तहत एक बाजार की बात की है, जहां किसान अपनी उपज को किसी भी बाधा के बिना बेच सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि देश में कई किसान जैविक खेती (Organic Farming) को अपनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और राल्ते जैसे उत्तर पूर्व के दूर-दराज के इलाकों के किसान इसके लिए मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं. पीएम मोदी ने इस तथ्य को रेखांकित किया कि जैविक खेती आम लोगों और भूमि, दोनों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

सात गुना बढ़ा रसायन-मुक्त उपज का बाजार

प्रधानमंत्री ने बताया कि पिछले 9 वर्षों के दौरान रसायन-मुक्त उपज का बाजार सात गुना से अधिक बढ़ गया है, जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होने के साथ-साथ उपभोक्ताओं का स्वास्थ्य भी बेहतर हुआ है. उन्होंने जैविक खेती (Organic Farming) करने वाले किसानों का धन्यवाद किया और अन्य लोगों से भी खेती की इस विधि को अपनाने का आग्रह किया.

Tags:
Next Story
Share it