Success Story: किसान ने किया कमाल! खेती की नई तकनीक अपनाकर हुआ मालामाल, हर महीने कमा रहा है लाखों रुपए

Success Story: किसान ने किया कमाल! खेती की नई तकनीक अपनाकर हुआ मालामाल, हर महीने कमा रहा है लाखों रुपए
X

Success Story: आज के समय में, यदि आप खेती से मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो आपको पारंपरिक खेती को छोड़कर समेकित कृषि प्रणाली (Integrated Farming System) अपनाना होगा. यह एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए किसान भाई अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकते हैं. बिहार के एक प्रगतिशील किसान ने समेकित कृषि प्रणाली (Integrated Farming System) का अभ्यास करते हुए धान (Paddy), मछली पालन (Fish Farming), मशरूम (Mushroom) और सेब (Apple Cultivation) की खेती कर किसानों को प्रेरित किया है, जिससे उनकी कमाई बढ़ रही है।

क्या है समेकित कृषि प्रणाली?

एंटीग्रेटेड फार्मिंग सिस्टम, जिसे समेकित कृषि प्रणाली भी कहा जाता है, एक ऐसी खेती की विधि है जिसमें फसल उत्पादन के साथ-साथ अन्य सहायक व्यापारिक गतिविधियों को भी शामिल किया जाता है, जैसे कि पशुपालन, कुक्कुट पालन, मधुमक्खी पालन, रेशम पालन, मछली पालन, खरगोश पालन, सब्जियों की खेती, फलों की खेती, मशरूम उत्पादन, कम्पोस्ट उत्पादन, सोलर एनर्जी प्रोडक्शन, और बायो-गैस उत्पादन आदि। इस विधि में, एक अवयव से मिले अवशेष का उपयोग दूसरे अवयव की उत्पादकता में वृद्धि करने के लिए किया जाता है, जैसे कि पशुओं से मिले गोबर का उपयोग गोबर गैस, मछली पालन, और वर्मीकम्पोस्ट बनाने के लिए किया जाता है।

मशरूम उत्पादन से 1.5 से 2 लाख रुपये की कमाई

पटना के अनंतपुर गांव के प्रगतिशील किसान समेकित कृषि प्रणाली को अपनाकर सालाना लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं. वो धान के अलावा मछली पालन, मशरूम और सेब की खेती करते हैं. बिहार सरकार कृषि विभाग के मुताबिक, वो मशरूम की खेती से 4 महीने में 1.5 से 2 लाख रुपये की कमाई कर लेते हैं. उनका कहना है कि मशरूम उत्पादन में 50 हजार की लागत आती है.

एक तालाब से 6 महीने में ₹4-5 लाख का मुनाफा

इसके अलावा, प्रगतिशील किसान एक तालाब में मछली पालन से 6 महीने में 4 से 5 लाख रुपये कमाता है. उनके पास कुल तीन तालाबा है. यानी वो मछली पालन से सालाना 12 से 15 लाख रुपये की कमाई कर लेते हैं. वो थोड़ा बहुत धान की भी खेती करते हैं.

Tags:
Next Story
Share it