Success Story: महाराष्ट्र के इस किसान ने कर दिया कमाल! ब्राजीलियन फल की खेती करके कमा डाले 4 लाख रुपये

Success Story: महाराष्ट्र के इस किसान ने कर दिया कमाल! ब्राजीलियन फल की खेती करके कमा डाले 4 लाख रुपये
X

महाराष्ट्र में, सूखा और बाढ़ की समस्याओं से परेशान किसान अब परंपरागत खेती के बजाय नवीनतम फसलों की खेती करने में रुचि दिखा रहे हैं। पुणे के इंद्रापुर तालुके के निवासी किसान, पांडुरंग बरल ने पारंपरिक फसलों को त्यागकर ब्राजीलियन पैशन फ्रूट की खेती की, जिससे उन्होंने बड़ी मात्रा में मुनाफा कमाया।

यूट्यूब पर वीडियो देख पेशन फ्रूट की खेती का लिया फैसला

कचरवाड़ी गांव के किसान पांडुरंग बरल पहले सब्जी, अनार, जामुन, सीताफल, पपीता, और अमरूद की खेती करते थे, लेकिन उन्हें इसमें अच्छा मुनाफा नहीं हो रहा था। उन्होंने नई खेती तकनीकें सीखने की इच्छा की और इसके लिए यूट्यूब पर वीडियो देखना शुरू किया। वहां उन्हें राजस्थान के किशनगढ़ के एक किसान के फल की खेती के बारे में सफलता की कहानी मिली। इसके बाद उन्होंने राजस्थान जाकर इस फल की खेती के बारे में और जानकारी हासिल की।

घर पर ही तैयार किया बीज

वीडियो देखने के बाद ही पांडुरंग बरल ने पैशन फ्रूट की खेती करने का निर्णय लिया। वे उर्वरकों और दवाओं के कम उपयोग की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए घर पर ही बीजों की सहायता से पौधे तैयार करके 7x10 जगह में एक एकड़ में पैशन फ्रूट के पौधे लगा दिए। लगभग चार महीने बाद उन पौधों पर हरे रंग के फल आने शुरू हो गए। अभी इन फलों को कटा जा रहा है और इन्हें पुणे और मुंबई के बाजारों में बेचा जा रहा है।

कमा चुके हैं 4 लाख रुपये का मुनाफा

पुणे, मुंबई के बाजार में पैशन फ्रूट को 130 से 150 रुपये प्रति किलो दाम मिल रहा है. अब तक पांडुरंग बरल ने पैशन फ्रूट की खेती से एक एकड़ में 4 लाख रुपये का मुनाफा कमाया है. वजन में हल्का पैशन फ्रूट का जूस मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर बीमारियों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. ये फल अमेज़न और एलीट मॉल्स में 250 रुपये में बेचे जा रहे हैं.

Tags:
Next Story
Share it