Success Story: इस युवा किसान ने किया कमाल! इस तरीके से बन गया लखपति, जानिए पूरी कहानी

Success Story: इस युवा किसान ने किया कमाल! इस तरीके से बन गया लखपति, जानिए पूरी कहानी
X

Success Story: आजकल, पढ़े-लिखे युवा खेती-किसानी में कुशलता दिखा रहे हैं और उन्हें सफलता भी प्राप्त हो रही है। महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के निवासी युवा किसान सिद्धेश्वर बरबाड़े एक उदार किसान हैं, जिन्होंने अपनी नर्सरी (Nursery Business) की शुरुआत की है और आजकल वे सालाना 20 लाख रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं।

कृषि में स्नातक होने के बाद, सिद्धेश्वर बरबाड़े ने नर्सरी कारोबार में अपनी कदम रखी हैं और वह पूरे परिवार की पहली पीढ़ी के उत्थान का हिस्सा बन गए हैं। उनके अनुसार, उनका 55% कारोबार खुदरा बिक्री से आता है और बाकी का अधिकांश हिस्सा लैंडस्केप विभाग से आता है।

2 महीने की ट्रेनिंग से बदली जिंदगी

मैनेजर के अनुसार, सिद्धेश्वर ने श्रीराम ग्रामीण संशोधन एवं विकास प्रतिष्ठान, वडाला द्वारा आयोजित कृषि-क्लिनिक और कृषि-व्यवसाय केंद्र (एसी एंड एबीसी) योजना के तहत ट्रेनिंग में भाग लिया। उन्होंने ट्रेनिंग पूरी करने के बाद खुद 70,000 रुपये निवेश करके एक नर्सरी स्थापित की।

प्रारंभ में, उनका केंद्र सजावटी पौधों की पौध बिक्री पर केंद्रित था। उनकी नर्सरी सोलापुर हाईवे पर स्थित है। किसान ने फलों के पौधों की बढ़ती मांग को देखते हुए अपने व्यापार को विस्तारित किया और उनकी नर्सरी में सभी प्रकार की पौधों को शामिल किया।

20 लाख रुपये का टर्नओवर

सिद्धेश्वर नर्सरी के बिजनेस से अच्छी कमाई कर रहे हैं. 70 हजार रुपये में शुरू हुआ उनके कारोबार का सालाना टर्नओवर 20 लाख रुपये से ज्यादा हो गया है. वो सोलापुर जिले के 3000 से ज्यादा किसानों को अपनी सेवा दे रहे हैं. उन्होंने अपने फर्म में 6 लोगों को रोजगार भी दिया है.

Tags:
Next Story
Share it