नरमा चुगाओ, गुलाब जामुन या रसगुल्ले खाओ, किसान ने ट्रॉली में रसगुल्ले रखकर लगाई आवाज

नरमा चुगाओ, गुलाब जामुन या रसगुल्ले खाओ, किसान ने ट्रॉली में रसगुल्ले रखकर लगाई आवाज
X

नरमा चुगाओ, गुलाब जामुन या रसगुले खाओ, किसान ने ट्रॉली में रसगुल्ले रखकर लगाई आवाज

खेत खजाना। कपास की फसल ने किसानों की दुर्दशा कर दी है । यहां तक किसानों को कपास चुगाई के लिए तरह तरह के हथकंडे अपनाने पड़ रहे है । कोई किसान मजदूरों को चुगाई के लिए अपनी आधी फसल दे रहा है तो कोई किसान एक दिन की 600 रुपये देहाड़ी देकर अपना खेत खाली करवा रहा है । फिर भी किसानों को गेंहू बिजाई के लिए खेत खाली नहीं मिल रहे है । एक किसान ने तो ऐसा काम कर दिया की उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है ।

किसानों पर गेंहू बिजाई को लेकर दोहरी मार पड़ रही है। फिलहाल अगेती गेंहू कि बिजाई का समय चल रहा है। ऐसे में किसान गेहूं की बुवाई करना चाहते है लेकिन अभी तक कपास के खेत भी खाली नहीं हुए है। इसकी जानकारी देते हुए किसानों ने बताया कि गेहूं में कुछ ऐसी वैरायटियां है जिनकी बुवाई अगेती होती हैं। और फिलहाल गेहूं की अगेती बुवाई का सीजन चल रहा हैं।

लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह आ रही है कि इस बार कपास की फसल में गुलाबी सुंडी का अटेक अधिक हो गया था। जिसकी वजह से कपास उत्पादन में अधिक प्रभाव पड़ा। इस बार पैदावार कम होने की वजह से कपास की चूगाई के लिए मजदूर नही मिल रहे है।

किसानों का कहना है कि इस बार मजदूरों को चुगाई के लिए आधी फसल देने को तैयार है लेकिन कोई मजदूर नरमा चुगाई नही करना चाहता है। क्योंकि गुलाबी सुंडी के अटेक से फसल लगभग खराब हो गई है। इस खराब फसल की चुगाई से किसानों और मजदूरों को देहाड़ी ही नही पड़ती है। किसानों ने बताया कि मजदूर न मिलने की वजह से खड़ी कपास की फसल को काटकर खेत खाली कर रहें। ताकि अगली फसल की बिजाई व समय खराब न हो ।

लेकिन एक किसान ने अपनी कपास की फसल चुगाई करने के लिए मजदूरों को रसगुल्ले व गुलाब जामुन खिलाने की बात कही है । किसान ने कहा है की कपास चुगाई के लिए साथ में देहाड़ी मिलेगी और खाने में रसगुल्ले भी । किसान की यह वीडियो खूब वायरल हो रही है । आप भी देखें यह वीडियो





Tags:
Next Story
Share it