Sugarcane Farmer Facility: गन्ना किसानों की हुई चांदी, सिर्फ एक कॉल से मिलेंगी ये खास सुविधाएं

Sugarcane Farmer Facility: गन्ना किसानों की हुई चांदी, सिर्फ एक कॉल से मिलेंगी ये खास सुविधाएं
X

Sugarcane Farmer Facility: वर्तमान में गन्ना का कटाई सीजन चल रहा है, जिसमें उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के किसान गन्ना मिल पर काम कर रहे हैं। इस प्रकार, उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, और कई बार गन्ना समितियों के साथ चलना पड़ता है।

सरकार ने किसानों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इस समस्या का समाधान करने के लिए टोल-फ्री नंबर्स जारी किए हैं। ये नंबर्स पिछले साल ही लॉन्च किए गए थे, लेकिन कुछ लोग इस सुविधा का उपयोग करने में असुविधा कर रहे थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर, कंट्रोल रूम को तत्परता से चालू करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

24 घंटे मिलेगी सुविधा

सरकार ने कॉल सेंटर कर्मचारियों को 24 घंटे सेवा देने के लिए निर्देश जारी किए हैं। कंट्रोल रूम में गन्ने के विशेषज्ञ भी होंगे, जो गन्ना किसानों की समस्याओं को त्वरित ठीक करेंगे। सरकार ने टोल-फ्री नंबर 1800-121-3203 जारी किया है, जिस पर गन्ना किसान किसी भी समय किसी भी समस्या को लेकर बात कर सकते हैं।

कॉल सेंटर कर्मचारियों को गन्ना से संबंधित ट्रेनिंग दी गई है ताकि वे सही जानकारी प्रदान कर सकें। इस नंबर पर गन्ना किसान सट्टा, कैलेंडर, पर्ची जैसी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको अपना खाता नंबर देना होगा और उसके बाद सारी जानकारी कंट्रोल रूम से मिल जाएगी। अब गन्ना समितियों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

समितियों के काटने पड़ते थे चक्कर

अभी तक, गन्ना किसान सट्टे और पर्चियों से संबंधित जानकारी पाने के लिए वे शुगर मिल से जुड़ी समिति के द्वारा जाते थे। कई बार, उन्हें वहाँ के कर्मचारी सही जानकारी नहीं दे पाते थे, और इसके लिए उन्हें अपने काम को छोड़ना पड़ता था।

लेकिन टोल-फ्री नंबर जारी होने के बाद, किसानों को सभी समस्याएं अब घर बैठे ही हल हो सकेंगी। किसान अब अपने खेत से भी टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। कंट्रोल रूम के कर्मचारियों द्वारा 24x7 सहायता उपलब्ध होगी।

एक्सपर्ट देंगे जानकारी

जानकारी के मुताबिक टोल फ्री नंबर पर कंट्रोल रूम में जो कॅालर बैठेंगे वे पूरी तरह से गन्ने से जुड़ी सभी जानकारियों में निपुण होंगे. इसके लिए उन्हें समय-समय पर विशेषज्ञों द्वारा सेमिनार कर ट्रेनिंग भी दी जाएगी. यही नहीं कॅाल सेंटर में ज्वाइनिंग के लिए ही कृषि एक्सपर्ट रखे गए हैं.ताकि खेती-किसानी और गन्ने से जुड़ी सभी जानकारी आपको मिल सके.

Tags:
Next Story
Share it