Sugarcane Farmers: गन्ना किसानों के लिए बड़ी खबर! अब एक क्लिक पर मिलेगी ऑनलाइन अतिरिक्त सट्टे की सुविधा, जानिए कैसे?

Sugarcane Farmers: गन्ना किसानों के लिए बड़ी खबर! अब एक क्लिक पर मिलेगी ऑनलाइन अतिरिक्त सट्टे की सुविधा, जानिए कैसे?
X

उत्तर प्रदेश सरकार गन्ना किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए उन्हें अतिरिक्त सुविधा प्रदान कर रही है। सरकार ने गन्ना उत्पादन में बढ़ोतरी की मांग को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की सभी चीनी मिलों में एक साथ 1424 लाख क्विंटल अतिरिक्त सट्टे की सुविधा ऑनलाइन प्रदान की है। यह सुविधा गन्ना किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है।

गन्ना विकास विभाग ने चीनी मिलों की गन्ने की आवश्यकता और किसानों के बेसिक कोटा में वृद्धि की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त सट्टे की सुविधा दी है। इस सुविधा से गन्ना किसानों को उत्पादन की आपूर्ति में परेशानी से बचाया जा सकेगा। विभाग ने 1424 लाख क्विंटल अतिरिक्त गन्ना सट्टे में जोड़कर किसानों के पूर्व निर्धारित सट्टे को पूरा किया है। इसके अलावा, किसानों को अतिरिक्त सट्टे का लाभ भी प्राप्त होगा।

गन्ना किसानों को एक क्लिक पर मिलेगा अतिरिक्त सट्टा की सुविधा

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गन्ना किसानों की सुविधा को मध्यस्थता में रखते हुए चीनी मिलों के माध्यम से अब ऑनलाइन तरीके से अतिरिक्त सट्टे की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है। गन्ना किसानों की आपूर्ति में गत पराई सत्र के प्रति हेक्टेयर औसत गन्ना से कमी हो तो उन्हें 85% सीमा तक अतिरिक्त सट्टे का लाभ प्राप्त होगा। इसके अलावा, यदि किसान की आवश्यकता पूरी नहीं होती है, तो उन्हें अनुरूपता के अनुसार अतिरिक्त सट्टे की सुविधा प्रदान की जाएगी।

अतिरिक्त सट्टे में नहीं शामिल होंगी गन्ने की अस्वीकृत प्रजातियों

अतिरिक्त सट्टे में बढ़ी हुई पर्चियां गन्ना आपूर्ति से किसानों के विश्वास को गन्ना विभाग और चीनी मिलों के प्रति दृढ़ करेंगी। इस सुविधा से किसानों को अधिक मात्रा में गन्ने की आपूर्ति करने का भरोसा होगा। इससे छोटे गन्ना किसान अपने गन्ने को समय पर चीनी मिलों को आपूर्ति कर सकेंगे।

वहां से किसानों को अधिक सुविधा प्राप्त होगी। इसके साथ ही, ड्रिप इरीगेशन के माध्यम से सिंचाई करने वाले किसानों को अतिरिक्त सट्टे में प्राथमिकता दी जाएगी। अतिरिक्त सट्टे में अस्वीकृत प्रजातियों के गन्ने को सम्मिलित नहीं किया जाएगा।

Tags:
Next Story
Share it