Sugarcane Price Hike: पंजाब के किसानों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने गन्ने की कीमत में 11 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी

Sugarcane Price Hike: पंजाब के किसानों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने गन्ने की कीमत में 11 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी
X

Sugarcane Price Hike: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गन्ने की कीमत में प्रति क्विंटल 11 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री मान ने बताया कि नई दर, जो 391 रुपये प्रति क्विंटल है, देश में सबसे अधिक है। इसके बावजूद, किसान समुदाय ने इस बढ़ोतरी को बहुत कम माना और राज्य सरकार के कदम पर संदेह जताया। मुख्यमंत्री ने हाल ही में ही किसानों को एक अच्छी खबर का आश्वासन दिया था।

मान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर एक पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने 11 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी के साथ नई दर को 391 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया, जो देश में सबसे अधिक है। सरकारी बयान के अनुसार, मान ने इसे 'शगुन' मानकर किसानों को एक तोहफा दिया है।

उन्होंने इसे किसानों के साथ हाल की बैठक में किया गया वादा पूरा करने का बताया। किसानों ने हाल ही में गन्ने के दामों में वृद्धि की मांग की थी, जिसके अनुसार 380 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़कर 450 रुपये प्रति क्विंटल तक होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद किसान संगठन बीकेयू (दोआबा) के अध्यक्ष मंजीत सिंह राय ने इस बढ़ोतरी को कम माना। उन्होंने यह दावा किया कि कीमत में बढ़ोतरी बहुत ही कम है और इससे किसानों का भरोसा टूटा है। राय ने बताया कि वे इस बढ़ोतरी से संतुष्ट नहीं हैं और यह वादा किया गया था कि गन्ने की कीमतें उतनी ही बढ़ाई जाएँगी।

400 रुपये प्रति क्विंटल हो गन्ने की कीमत

राय ने बताया कि पिछले हफ्ते चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री के साथ बैठक में उन्होंने यह सुनाया था कि हरियाणा ने हाल ही में गन्ने की कीमतों में 14 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है। इससे उन्हें आश्वासन दिया गया था कि पंजाब में भी यह बढ़ोतरी 14 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक होगी।

इसलिए उन्हें उम्मीद थी कि नई दर कम से कम 400 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक होगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर सरकार ने वादे के मुताबिक गन्ने की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की, तो किसान फिर से प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे। उन्होंने चीनी मिलों को तुरंत शुरू किए जाने की भी मांग की।

संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले प्रदर्शनकारियों ने धानोवाली गांव के पास जालंधर-नई दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग के जालंधर-फगवाड़ा हिस्से को अवरुद्ध कर दिया था. चौथे दिन किसान नेताओं और मुख्यमंत्री मान के बीच हुई बैठक के बाद धरना खत्म किया गया था. मान ने पिछले सप्ताह कहा था, जहां तक गन्ने की दर बढ़ाने का सवाल है, पंजाब हमेशा आगे रहा है. पड़ोसी राज्य हरियाणा ने पिछले महीने गन्ने की कीमत 14 रुपये बढ़ाकर 386 रुपये प्रति क्विंटल करने की घोषणा की थी.

इस बीच आधिकारिक बयान के अनुसार, मान ने कहा कि उनकी सरकार किसानों, व्यापारियों, कमजोर वर्गों, कर्मचारियों और अन्य लोगों सहित समाज के हर वर्ग की भलाई के लिए प्रतिबद्ध है. मान ने कहा कि आने वाले दिनों में समाज के अन्य वर्गों के लिए भी अच्छी खबरें दी जाएंगी.

Tags:
Next Story
Share it