Supreme Court: पैतृक कृषि भूमि पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला: नहीं बेच पाएंगे जमीन

Supreme Court: पैतृक कृषि भूमि पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला: नहीं बेच पाएंगे जमीन
X

Supreme Court: पैतृक कृषि भूमि पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला: नहीं बेच पाएंगे जमीन

सुप्रीम कोर्ट: सुप्रीम कोर्ट ने हिमाचल हाईकोर्ट के फैसले को सही ठहराते हुए स्पष्ट किया कि हिंदू उत्तराधिकारी अधिनियम की धारा 22 कृषि भूमि पर भी लागू होगी। धारा 22 के अनुसार संयुक्त हिंदू परिवार की संपत्ति का बंटवारा होने से पहले यदि उत्तराधिकार में मिली संपत्ति को कोई एक सदस्य बेचना चाहे, तो अन्य वारिस उस संपत्ति को खरीदने का दावा प्राथमिकता के आधार पर कर सकते हैं यानी संपत्ति को किसी तीसरे व्यक्ति को बेचने से पहले अन्य वारिसों की सहमति जरूरी होगी।

पूर्व की व्यवस्था: इस व्यवस्था से पहले कृषि भूमि को हिस्सेदार किसी अन्य खरीदार को दूसरे हिस्सेदार से बिना पूछे बेच सकता था। हाईकोर्ट की खंडपीठ ने स्पष्ट किया था कि हिंदू सक्सेशन एक्ट के प्रावधान कृषि भूमि से जुड़े विवादों पर भी लागू होंगे।

फैसलों की दावापेशकश: कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल व न्यायाधीश धर्मचंद चौधरी की खंडपीठ ने दो विरोधाभासी एकल पीठों के निर्णयों पर अपना रुख स्पष्ट किया हुआ यह निर्णय सुनाया था।

विरोधाभासी फैसलों का इतिहास: 2008 में हाईकोर्ट की एकलपीठ ने फैसला सुनाया था कि हिंदू सक्सेशन एक्ट के प्रावधान कृषि भूमि की बिक्री पर लागू नहीं होते। 2015 में पारित फैसले में दूसरी एकलपीठ ने यह निर्णय सुनाया कि हिंदू सक्सेशन एक्ट के प्रावधान कृषि भूमि की बिक्री पर लागू होते हैं।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला: सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले को सही करार देते हुए यह स्पष्ट किया कि हिंदू सक्सेशन एक्ट की धारा 22 के मुताबिक कृषि योग्य भूमि सहित सभी तरह की भूमि से जुड़े विवादों के लिए हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम के प्रावधान लागू होंगे।

Tags:
Next Story
Share it