चाय की खेती करने वाले किसानों की हुई मौज! सरकार दे रही है 50% सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ

चाय की खेती करने वाले किसानों की हुई मौज! सरकार दे रही है 50% सब्सिडी, ऐसे उठाए लाभ
X

Sarkari Yojana: किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र सरकारें कई योजनाएं चला रही हैं और राज्य सरकारें भी किसानों के लिए नई योजनाएं ला रही हैं। बिहार सरकार ने 'चाय विकास योजना' की शुरुआत की है, जो चाय उत्पादक किसानों को चाय की खेती पर सब्सिडी प्रदान कर रही है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार कृषि विभाग उद्यान निदेशालय ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म X पर 'चाय विकास योजना' के बारे में जानकारी साझा की है। इस योजना के तहत, बिहार सरकार चाय उत्पादक किसानों को चाय की खेती पर 50% सब्सिडी प्रदान करेगी।

यह योजना पहले से ही शुरू हो चुकी है। चाय की खेती करने वाले किसानों को दो किस्तों में 75:25 के अनुपात में अनुदान दिया जाएगा। लाभार्थी किसानों को पहले वर्ष में लगाए गए पौधे का 90% पौधा जीवित रहने पर 2024-25 वित्तीय वर्ष में प्रति हेक्टेयर बारी देय 25% राशि का भुगतान किया जाएगा।

यूनिट कॉस्ट

चाय का नया क्षेत्र विस्तार के लिए प्रति हेक्टेयर प्रति यूनिट लागत 4.94 लाख रुपये तय की गई है. इस पर किसानों को 50% (75:25) अनुदान मिलेगा. यानी राज्य सरकार किसान को 2.47 लाख रुपये की सब्सिडी देगी.

यहां करें आवेदन

'चाय विकास योजना' के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू है. किशनगंज जिला के चाय उत्पादक किसान योजना का लाभ लेने के लिए बिहार सरकार उद्यान निदेशालय की वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in पर उपलब्ध 'चाय विकास योजना' के 'आवेदन करें' लिंक पर क्लिक करें और जरूरी डीटेल भरकर आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए संबंधित जिला के सहायक निदेशक उद्यान से संपर्क किया जा सकते है.

Tags:
Next Story
Share it