इस राज्य के किसानों की हुई मौज! पपीते की खेती करने पर मिल रहे है 45 हजार रुपये

इस राज्य के किसानों की हुई मौज! पपीते की खेती करने पर मिल रहे है 45 हजार रुपये
X

देश में किसानों ने हाल के समय में मुनाफा दिलाने वाली फसलों की ओर रुख किया है, जिसमें पपीता भी शामिल है। बिहार सरकार, बागवानी क्षेत्र में पपीते की खेती को बढ़ावा देने के लिए अपने किसानों को प्रोत्साहित कर रही है। इस प्रमाण में, सरकार किसानों को पपीते के बाग लगाने के लिए बंपर सब्सिडी प्रदान कर रही है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार द्वारा आयोजित एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के अंतर्गत, पपीता की खेती के लिए किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जा रही है। राज्य सरकार ने पपीता की खेती के लिए एक इकाई लागत 60,000 रुपये प्रति हेक्टेयर तय की है, जिस पर किसानों को 75 फीसदी, अर्थात 45,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके परिणामस्वरूप, पपीता की खेती के लिए किसानों को एक हेक्टेयर में सिर्फ 15,000 रुपये खर्च करने होंगे।

यहां आवेदन करें किसान

अगर आप बिहार के किसान हैं और पपीते की खेती के लिए इच्छुक हैं तो एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत पपीते की खेती पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in के लिंक पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के बारे में अन्य जानकारियों के लिए किसान नजदीकी उद्यान विभाग में संपर्क कर सकते हैं.

किसानों के लिए फायदेमंद है पपीते की खेती

पपीते में अत्यधिक मात्रा में विटामिन ए होता है, इसके अलावा विटामिन सी भी पाया जाता है. वहीं पपीते में अधिकांश मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन आदि भी पाया जाता है. कई अन्य रोगों में ये फायदेमंद भी है. ऐसे में पपीते की खेती किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

Tags:
Next Story
Share it