भारत के इस राज्य में सबसे ज्यादा पाई जाती है खाने वाली मूंगफली

भारत के इस राज्य में सबसे ज्यादा पाई जाती है खाने वाली मूंगफली
X

भारत के इस राज्य में सबसे ज्यादा पाई जाती है खाने वाली मूंगफली

खेत खजाना: भारत, जिसे दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश माना जाता है, यहां 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग फसलों का उत्पादन होता है। इसमें से एक राज्य है जिसे 'मूंगफलियों का राज्य' कहा जाता है, और यहां पर बताया जाएगा कि यह कौन-कौन से हैं।

मूंगफलियों का उत्पादन:

दुनिया में मूंगफली का उत्पादन सूडान से लेकर पश्चिमी अफ्रीका, संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और नाइजीरिया में होता है। भारत में भी मूंगफलियों का उत्पादन है, और इसमें गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडू, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, और ओडिसा शामिल हैं।

मूंगफलियों का राज्य:

गुजरात भारत में मूंगफलियों का राज्य माना जाता है क्योंकि यहां पर इसका सबसे अधिक उत्पादन होता है। यहां के खेतों में हर साल लगभग 26 लाख टन मूंगफली पैदा होती है और यहां से ही दुनिया की 40 फीसदी मूंगफली आपूर्ति होती है। गुजरात में खेती की जाने वाली प्रमुख इलाकों में जूनागढ़, राजकोट, अमरेली, जामनगर, सबरकंथ और भावनगर शामिल हैं।

भारत का निर्यात:

भारत अपने यहां मूंगफली का उत्पादन करने के साथ ही विदेशों में भी इसका निर्यात करता है। गुजरात से होने वाले उत्पाद को थाईलैंड, फिलिपिंस, मलेशिया, वियतनाम और इंडोनेशिया में मांगा जाता है।

गुजरात, जिसे 'मूंगफलियों का राज्य' कहा जाता है, ने अपने उत्पादन के साथ भारत को गर्वित किया है और इससे यहां के किसानों को सारे देश में माना जाता है।

Tags:
Next Story
Share it