एक अनार की कीमत है 200 रूपये , भगवा अनार के एक पौधे से होगा 40 किलो का उत्पादन, होगी साधारण अनार से 3 गुना ज्यादा कमाई

यह 180-190 दिनों में पक जाता है और एक पौधे से 30-40 किलो तक का उत्पादन किया जा सकता है।

एक अनार की कीमत है 200 रूपये , भगवा अनार के एक पौधे से होगा 40 किलो का उत्पादन, होगी साधारण अनार से 3 गुना ज्यादा कमाई
X


भगवा अनार एक विशेष प्रकार की अनार है, जिसका नाम इसके आकर्षक भगवा रंग के कारण प्रसिद्ध हुआ है। यह अनार मुख्य रूप से महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों में उगाया जाता है, लेकिन यह देशभर में व्यापारिक रूप से बढ़ती खेती की जा रही है। भगवा अनार को अन्य नामों में भी जाना जाता है, जैसे कि शेंदरी, अष्टगंधा, मस्तानी, जय महाराष्ट्र और रेड डायना।

भगवा अनार की खासियतें

उच्च उत्पादन वाली वेरायटी: भगवा अनार एक उच्च उत्पादन वाली वेरायटी है, जिससे किसान बेहद अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह 180-190 दिनों में पक जाता है और एक पौधे से 30-40 किलो तक का उत्पादन किया जा सकता है।

आकर्षक रंग और छिलका: इसके फल का आकर्षक भगवा रंग और चमकदार छिलका काफी प्रसन्नता और मांग पैदा करते हैं। इसके बाहरी परत मोटी होने के कारण, ट्रांसपोर्ट में कोई जोखिम नहीं होता।

कम दाग-धब्बे: भगवा अनार की विशेषता यहाँ तक है कि उसके फल पर काले धब्बे कम होते हैं, जिससे इसे बेचने में आसानी होती है।

व्यावसायिक उपयोग और कमाई

भगवा अनार की व्यावसायिक खेती करके, किसान ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्मों पर भी बेच सकते हैं। ऑनलाइन साइटों पर इसकी कीमत प्रति किलो 800 से 1000 रुपये तक हो सकती है। इससे किसानों को अच्छी कमाई हो सकती है, जिससे महाराष्ट्र के कुछ खास इलाकों में इसकी खेती बढ़े स्तर पर हो रही है।

भगवा अनार की खासियतें

आकर्षक फल: भगवा अनार का फल बड़ा, चमकदार और रंगीन होता है, जिससे इसकी बिक्री और मांग बढ़ती है।

निर्यात की मांग: यूके, हॉलेंड, अन्य यूरोपीय देश और खाड़ी देशों में भगवा अनार की निर्यात मांग होती है।

बेहद उपयोगी बीज: इसके खाया जाने वाले बीज चेरी के लाल रंग के होते हैं और इन्हें खाने और प्रोसेसिंग में उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष

भगवा अनार एक उत्तम वेरायटी है जिसका फल आकर्षक रंग और बेहद उच्च उत्पादन क्षमता से प्रसिद्ध है। इसकी व्यावसायिक खेती करके किसान बेहद अच्छी कमाई कर सकते हैं और अपने उत्पादों को आसानी से ऑनलाइन बेच सकते हैं।

Tags:
Next Story
Share it