91 सौर ऊर्जा ट्यूबवेल से 6 गांवों की 9010 एकड़ का सेमग्रस्त पानी निकालने का कार्य पूरा, अब इन गांवों में शुरू होगा ट्यूबवैल लगाने का काम

वर्टीकल ड्रेनेज प्रोजेक्ट का असर, पानी का स्तर जा रहा नीचे, बिजाई में हो रही बढ़ोतरी

91 सौर ऊर्जा ट्यूबवेल से 6 गांवों की 9010 एकड़ का सेमग्रस्त पानी निकालने का कार्य पूरा, अब इन गांवों में शुरू होगा ट्यूबवैल लगाने का काम
X

खेत खजाना । जिला में सेम व लवणीय भूमि को सुधारने का कार्य तेजी से हो रहा है। इसके लिए वर्टीकल ड्रेनेज प्रोजेक्ट पर चरणबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है।

अब तक जिला के 6 गांवों की 9010 एकड़ सेमग्रस्त भूमि से शेलो ट्यूबवेल से पानी निकालने का कार्य पूरा हो चुका है। 4 गांवों रुपाना बिश्नोइयां, तरकावली, जोतावाली और लोहगढ़ के सेम भूमि सुधार के कार्य के लिए टेंडर लगाने की आगामी आवश्यक कार्यवाही चल रही है तथा जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसी कड़ी में 7 गांवो शक्कर मंदोरी, रुपाना गंजा, शाहपुरिया व लुदेसर की भी फील्ड वेरिफिकेशन हो चुकी है।

यह जानकारी कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने सोमवार को जिला कष्टï निवारण समिति की बैठक उपरांत पत्रकारवार्ता के दौरान दी। उन्होंने कहा कि सिरसा में कई गांवों में सेम ग्रस्त व लवणीय भूमि की समस्या है। इसको लेकर सरकार ने वर्टीकल ड्रेनेज प्रोजेक्ट के तहत कार्य शुरु किया हुआ है। सिरसा में अब तक दो चरणों में सेमग्रस्त पानी निकालने का काम पूरा हो चुका है।




उन्होंने बताया कि कृषि विभाग (सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी कार्यालय) द्वारा मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत जिला के पहले चरण में 4 गांव (गुढियाखेड़ा नाथूसरी कलां व खुर्द, निर्बाण व रुपाना खुर्द) की 5585 एकड़ सेमग्रस्त भूमि सुधार का कार्य वर्टीकल ड्रेनेज प्रोजेक्ट के तहत 51 शेलो ट्यूबवेल लगाकर सेमग्रस्त पानी नजदीकी ड्रैन में डालने का कार्य पूर्ण हो चूका है।

सहायक भूमि संरक्षण अधिकारी डा. अर्जुन पूनिया ने बताया कि दूसरे चरण में 2 गांवों (नहाराना व माखोसरानी) की 3425 एकड़ सेमग्रस्त भूमि में वर्टीकल ड्रेनेज प्रोजेक्ट के तहत 40 शेलों ट्यूबवेल लगाकर सेमग्रस्त भूमि से समग्रस्त व लवणीय पानी उठाकर नजदीकी ड्रेन में डालकर सेम सुधार का कार्य भी लगभग पूर्ण हो चूका है। इसी प्रकार 4 गांवों रुपाना बिश्नोइयां, तरकावली, जोतावाली और लोहगढ़ के सेम भूमि सुधार के कार्य के लिए टेंडर लगाने की आगामी आवश्यक कार्यवाही चल रही है तथा जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसी कड़ी में 7 गांवो शक्कर मंदोरी, रुपाना गंजा, शाहपुरिया व लुदेसर की भी फील्ड वेरिफिकेशन हो चुकी है।

सेमग्रस्त भूमि में सुधार का दिख रहा असर, पानी का स्तर जा रहा नीचे :

कृषि मंत्री ने बताया कि सेमग्रस्त लवणीय भूमि के सुधार का असर दिख रहा है। किसानों ने स्वयं बताया कि है कि 6 महीने में ही पानी का जल स्तर नीचे जा रहा है। इसके फलस्वरूप बिजाई में बढ़ोतरी हो रही है तथा उत्पादन भी बढ रहा है। उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में सेमग्रस्त व लवणीय भूमि का सुधार तेजी चल रहा है। प्रोजेक्ट के पूरा होने पर यहां के लोगों की बहुत लंबे समय से चली आ रही समस्या का समाधान होगा।

Tags:
Next Story
Share it