सरसों की फसल को बचाने के लिए ये हैं जरूरी टिप्स, एक्सपर्ट से जानिए बचाव के उपाय

सरसों की फसल को बचाने के लिए ये हैं जरूरी टिप्स, एक्सपर्ट से जानिए बचाव के उपाय
X

सरसों की फसल भारत में जाड़े के मौसम में उगाई जाती है। सरसों का तेल, साग, बीज और सरसों का साग लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सरसों की फसल को अच्छा उत्पादन दिलाने के लिए किसानों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सरसों की फसल में लगने वाले रोग और कीटों से कैसे बचा जा सकता है और कौन सी दवा और उपाय करने चाहिए।

सरसों की फसल में रोग लगने का बढ़ गया है खतरा

सरसों की फसल में जाड़े के मौसम में कई तरह के रोग और कीट लग सकते हैं। इनमें से सबसे घातक है माहू कीट, जो सरसों के पौधों का रस चूसकर उन्हें सूखा देता है। माहू कीट का रंग हरा, काला या पीला होता है और यह पौधों की पत्तियों, शाखाओं, फूलों और फलियों पर चिपक जाता है। माहू कीट का प्रकोप तब बढ़ता है जब मौसम सर्द हो और धूप कम हो।

इसके अलावा, सरसों की फसल में पाला नामक एक फफूंदी भी लग सकती है, जो पौधों की पत्तियों पर सफेद रंग की रोली बना देती है। पाला पौधों की वृद्धि को रोकता है और उन्हें कमजोर बनाता है। पाला तब लगता है जब मौसम ठंडा और नम हो।

सरसों की फसल को बचाने के लिए ये हैं जरूरी टिप्स

सरसों की फसल को रोग और कीटों से बचाने के लिए किसानों को निम्नलिखित टिप्स का पालन करना चाहिए:

  • सरसों की फसल को नियमित रूप से सिंचाई करें, ताकि पौधों को पर्याप्त नमी मिले।
  • सरसों की फसल में माहू कीट और पाले से बचाने के लिए 2.5% मेटा सिस्टॉक्स का छिड़काव करें। इस दवा को 15 दिनों के अंतराल पर दो बार लगाएं।
  • सरसों की फसल में सल्फर का छिड़काव करें, जिससे पाला का असर कम होगा और पौधों को सल्फर की जरूरत पूरी होगी। सल्फर को 20 दिनों के अंतराल पर दो बार लगाएं।
  • सरसों की फसल में जैविक नियंत्रण के लिए लेडीबर्ड, लेस विंग्ड फ्लाई, ब्रेकोनिड वास्प और लेसियोपिलिड वास्प जैसे लाभकारी कीटों को बढ़ावा दें। ये कीट माहू कीट को खा जाते हैं और उनका नियंत्रण करते हैं।
  • सरसों की फसल को ठंड से बचाने के लिए खेतों के किनारे पर आग जलाएं और धुआं करें। इससे पौधों को गर्मी मिलेगी और पाला पड़ने की संभावना कम होगी।

इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी सरसों की फसल को रोग और कीटों से बचा सकते हैं और अच्छा उत्पादन पा सकते हैं। सरसों की फसल का ध्यान रखें और अपनी आय बढ़ाएं।

Tags:
Next Story
Share it