इन जिलों को नहीं मिलेगा फसल बिमा का लाभ, जाने क्यों

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य है किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से हुई फसल के नुकसान की भरपाई करना।

इन जिलों को नहीं मिलेगा फसल बिमा का लाभ, जाने क्यों
X

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य है किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से हुई फसल के नुकसान की भरपाई करना। लेकिन अब यह लगता है कि योजना जिस मकसद से शुरू की गई थी, वह पूरा नहीं हो पा रहा है। करनाल समेत कई जिलों में किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। इन जिलों को इस बार किसी भी बीमा कंपनी को काम नहीं मिला है। योजना की शुरुआत साल 2016 से की गई थी। पिछले साल करनाल के 79 किसानों को फसल बर्बादी पर 6 लाख रुपये का मुआवजा दिया गया था।

हाल ही में हरियाणा में बारिश और ओलावृष्टि हुई, लेकिन करनाल में फसल बीमा योजना का लाभ नहीं मिला। इससे किसान अपनी फसल का बीमा कैसे कराएं, यह एक बड़ा सवाल है। इस योजना के तहत करनाल के किसानों को कुल 84.23 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जा चुका है, लेकिन इस बार बीमा कंपनी को नहीं मिला।

किसानों का कहना है कि निजी कंपनियों के माध्यम से फसल का बीमा किया जा रहा है। निजी कंपनियां पूरे गांव को एक इकाई बनाती हैं और किसानों की फसल का बीमा होता है। इससे किसानों को आपदाओं से 70 प्रतिशत तक की फसल बर्बादी पर मुआवजा मिलता है। लेकिन सरकार को इस बात का ध्यान देना चाहिए कि बीमा कंपनियों के तुलनात्मक लाभ के बजाय, वह खुद ही फसलों का बीमा करे और प्रत्येक किसान के नुकसान की भरपाई करे।

Next Story
Share it