ये बिजनेसमैन 20 हजार किसानों के साथ मिलकर कर रहे केले की खेती, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए किसानों को हो रहा फायदा, अब तक 100 करोड़ से भी अधिक की कमाई

इस कंपनी के बाग पूरे महाराष्ट्र में फैले हैं और 100 करोड़ रुपये का टर्न ओवर है. कंपनी हर महीने 100 कंटेनर यानी करीब 2500 टन केले विदेश भेजती है.

ये बिजनेसमैन 20 हजार किसानों के साथ मिलकर कर रहे केले की खेती, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए  किसानों को हो रहा फायदा, अब तक 100 करोड़ से भी अधिक की कमाई
X

ये बिजनेसमैन 20 हजार किसानों के साथ मिलकर कर रहे केले की खेती, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए किसानों को हो रहा फायदा, अब तक 100 करोड़ से भी अधिक की कमाई

केला, एक ऐसा फल है जिसकी खासियत है कि वह बेहद जल्दी खराब हो जाता है और उसका रखरखाव भी कठिन होता है। लेकिन मुंबई के उद्यमी आलोक अग्रवाल ने केले की खेती को नया दिशा देने में सफलता पाई है। उन्होंने केले की खेती के माध्यम से न केवल अपनी कंपनी की सफलता बढ़ाई, बल्कि लाखों किसानों की किस्मत भी बदली।

आलोक अग्रवाल: यात्रा की शुरुआत

2015 में आलोक अग्रवाल ने ट्राइडेंटएग्रो कंपनी की स्थापना की। इससे पहले, उन्होंने विदेश में केले के निर्यात में काम किया था, जिससे उन्हें इस व्यवसाय की ज्ञान मिली। उनका आइडिया यह था कि केला विदेशों में कैसे पहुंचा जा सकता है, और इस आधार पर वह भारत में ही केले की खेती शुरू करने का निर्णय लिया।

सफलता की उपाय: आलोक अग्रवाल की उपाधियाँ

आलोक अग्रवाल की मेहनत और समर्पण ने उन्हें सफलता तक पहुंचाया। शुरू में, उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा, जैसे कि केले की शेल्फ लाइफ की कमी और उत्तम गुणवत्ता की अभाविता। उन्होंने अपनी गांरटी पर खड़े रहकर क्लाइंटों को विश्वास दिलाया और धीरे-धीरे बिजनेस को बढ़ावा दिया। आलोक अग्रवाल ट्राइडेंटएग्रो के फाउंडर और CEO है. tridentagro मुंबई की एक कंपनी है जो केले एक्सपोर्ट करती है. इस कंपनी के बाग पूरे महाराष्ट्र में फैले हैं और 100 करोड़ रुपये का टर्न ओवर है. कंपनी हर महीने 100 कंटेनर यानी करीब 2500 टन केले विदेश भेजती है.

किसानों की मदद: एक नया दिशा

आलोक अग्रवाल के प्रेरणास्त्रोत के रूप में, वह किसानों को ट्रेनिंग भी प्रदान करते हैं। उन्होंने पुणे के आसपास बनाना बेल्ट में किसानों को खेती के बारे में शिक्षा दी और उन्हें फ्रूट केयर के बारे में भी जानकारी दी। इसके परिणामस्वरूप, करीब 20 हजार किसान उनके साथ जुड़ चुके हैं और उनके मार्गदर्शन में बेहतर फसल पैदा कर रहे हैं।

आलोक अग्रवाल की मेहनत ने किया अनगिनत किसानों का सहारा, आलोक ने पहली बार किसानों को फ्रूट केयर के बारे में बताया जिससे फलों की फसलों को कम से कम नुकसान पहुंचे. आलोक ने वहां के किसानों को केले की खेती के लिए प्रेरित किया जिसकी बदौलत आज करीब 20 हजार से ज्यादा किसान उनके साथ हैं और रोज नये किसान जुड़ रहे हैं.

Tags:
Next Story
Share it