कर्जदार परिवार पर मेहरबान हुई यह गाय: कर्जे में ही पिता का देहांत हो गया था, डूबते हुए परिवार की ऐसे बचाई लाज

कर्जदार परिवार पर मेहरबान हुई यह गाय: कर्जे में ही पिता का देहांत हो गया था, डूबते हुए परिवार की ऐसे बचाई लाज
X

कर्जदार परिवार पर मेहरबान हुई यह गाय: कर्जे में ही पिता का देहांत हो गया था, डूबते हुए परिवार की ऐसे बचाई लाज

खेत खजाना: कहते है ना जब किसी का कोई नहीं होता है तो उसका भगवान होता है। डूबते हुए को तिनके का सहारा मिल जाए तो जान बच जाती है ऐसा ही एक मामला हरियाणा के भिवानी जिले में पड़ने वाले हरिपुर गांव में देखने को मिला है।

यह कहानी हरिपुर गांव में एक गरीब परिवार में रहने वाले रितिक से जुड़ी हुई है। रितिक के परिवार में उनके पिता ही एक ऐसे व्यक्ति थे जिनकी वजह से घर का गुजारा चलता था। रितिक के पिता के कंधों पर कर्ज की चिंता भी थी। लेकिन यह सब प्रकृति को मंजूर नहीं था, रितिक के पिता की किसी कारणवश मौत हो गई। पिता का देहांत हो जाने के बाद घर का सारा बोझ रितिक पर आ गया।


ऐसे में रितिक के पास खाने कमाने के लिए कुछ भी नहीं था। रितिक ने बताया की उसके पास घर चलाने के लिए सिर्फ एक गाय थी, वो भी कुछ साल पहले गांव की गौशाला से बेसहारा गाय को खरीदा था। काम न मिलने की वजह से उस गाय की दिन-रात देखभाल करने लगा। गाय को समय पर चारा देना समय पर ही पानी देना ये सब रितिक ने रूटीन बना लिया था।


कुछ महीनों के बाद भगवान की ऐसी करनी कि वह गाय रितिक के लिए भाग्यशाली बन गई। वह गाय एक दिन में 20 लीटर दूध देने लग गई। गाय के दूध के रितिक का घर का खर्चा निकलने लग गया और पैसे भी उसके पास जमा होने लग गए। पैसों की बचत होने के बाद रितिक ने एक निजी पशु चिकित्सक का काम करना शुरू किया। निजी पशु चिकित्सक में रितिक ने कड़ी महनत कर खूब पैसे कमाए।

अब एक तरफ गाय का दूध और दूसरी तरफ पशु चिकित्सक व्यवसाय दोनों में खूब आमदनी होने लग गई। उसके बाद रितिक ने एक निजी स्कूल में पार्टनरशिप भी कर ली। रितिक का कारोबार खूब दोड़ने लगा, जब भगवान देता है तो छपर फाड़ के देता है ऐसे में रितिक की बहन की सरकारी जॉब लग गई जिससे घर एक बार से घर में खुशियां लौट आई।


रितिक ने बताया की गाय दिन में 20 किलो दूध देती है, और गेहूं और बाजरे का दलिया खाती है । सेब और गाजर बड़े चाव से खाती है । रितिक ने बताया की फिलहाल इस गाय की कीमत 4 लाख रुपये है, लेकिन वे इसे करोड़ों रुपये में भी नहीं बेचना चाहते है। जबकि इस लक्की गाय की चर्चा दूर दूर तक हो रही है । इतना ही नहीं लोग इसे देखने आते हैं।

Tags:
Next Story
Share it