लाखों की कमाई कराएगी ये फसल, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के किसान हो रहे मालामाल, एक बार लगाएं और 30 साल तक करें मौज!

फर्रुखाबाद में ड्रैगन फ्रूट pitaya (Dragon Fruit) की खेती जोर पकड़ने लगी है. यहां के किसान इसे अच्छे लाभ के कारण आकर्षित हो रहे हैं. वही यहां ...अधिक पढ़ें

लाखों की कमाई कराएगी ये फसल, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के किसान हो रहे मालामाल, एक बार लगाएं और 30 साल तक करें मौज!
X

फर्रुखाबाद: अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फर्रुखाबाद में भी ड्रैगन फ्रूट pitaya (Dragon Fruit) का जलवा है. जी हां फर्रुखाबाद के किसान भी अब परंपरागत खेती को छोड़कर ड्रैगन फ्रूट की फसल को तैयार करके लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं. किसान बताते हैं कि इसमें रोग नहीं लगते हैं तो दूसरी ओर सिंचाई भी नाम मात्र की होती है.

कमाई ही कमाई

कायमगंज क्षेत्र के हाजीपुर गांव निवासी पंकज गंगवार ने बताया कि जिले में उन्होंने पहली बार ड्रैगन फ्रूट pitaya (Dragon Fruit) की फसल तैयार की है. उन्होंने एक वर्ष में ही 70 हजार रुपये की कमाई कर ली है. वहीं दूसरी साल में होने वाले उत्पादन के लिए उनके पास एडवांस में ऑर्डर भी बुक हो चुके हैं. वहीं वह बताते हैं कि साल दर साल बदलने के साथ दूसरी साल एक लाख रुपए तो तीसरी साल ढाई लाख रुपए की अनुमानित कमाई हो जाती है. वहीं सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस फसल को एक बार लगाने के बाद आगे की 30 वर्षों तक बिना किसी लागत के बंपर उत्पादन होता है.

सेहत के लिए वरदान है यह फल

ड्रैगन फ्रूट pitaya (Dragon Fruit) अलग-अलग गुणों से भरपूर होता है. जो कि शरीर को कई रोगों से बचाता है. इसमें जरूरी तत्वों की भरमार होती है. जिसके कारण इसका सेवन हर कोई करता है. बाजार में भी इसकी तगड़ी डिमांड हर समय बनी रहती है.

न्यूनतम लागत बंपर पैदावार

आमतौर पर परंपरागत खेती में मौसम का विशेष प्रभाव रहता है जिसके चलते नुकसान की अधिक संभावना बनी रहती है. ऐसे समय पर फर्रुखाबाद के किसानों के लिए यह बेहतर विकल्प है. क्योंकि इसमें जितनी अत्यधिक भीषण धूप और गर्मी होगी उतना ही यह पौधा प्रोग्रेस करेगा और बंपर उत्पादन भी हो सकेगा. इसके लिए नाम मात्र की सिंचाई करनी पड़ती है तो दूसरी ओर जैविक उर्वरक का भी प्रयोग कम होता है.

प्रतिवर्ष तिगुनी कमाई

ड्रैगन फ्रूटpitaya (Dragon Fruit) के पौधे को खेत में रोपने के बाद प्रति वर्ष इसका फैलाव आकार बढ़ता जाता है. जिसके कारण इसकी टहनियां भी बढ़ती हैं. जिनमें प्रत्येक वर्ष सैकड़ो की संख्या में पुष्पों में फल निकलते हैं. वही एक फल तीस दिनों तक तरोताजा बना रहता है. जिसके कारण फलों की संख्या के अनुसार इन्हें बिक्री किया जाता जिससे लाखों रुपए का लाभ होता है.

ड्रैगन फ्रूट pitaya (Dragon Fruit) की खेती का तरीका

ड्रैगन फ्रूट pitaya (Dragon Fruit) फसल के किसान पंकज गंगवार ने बताया कि सबसे पहले इसकी फसल करने के लिए हमें उन्नत पौधे की जांच करने के बाद ही अपने खेत में इसे रोपना चाहिए. इसको रोपने के लिए आपके पास सीमेंटेड खंबे होने चाहिए. जिनकी सहायता से यह पौधा बढ़ता है. जिसके लिए हमें खेत, बागान या किसी जगह पर उसे सीमेंटेड खंबे को लगाकर उसके नीचे जैविक उर्वरक डालने के बाद इसके पौधे को रोप देते हैं. इसके बाद नाम मात्र की सिंचाई करते रहते हैं. जब पौधा बड़ा होने लगता है और धूप अत्यधिक होती है. उस समय इसकी प्रोग्रेस भी बढ़ जाती है. एक साल में ही यह पौधा फसल देने लगता है और किसान इसकी बिक्री करके लाभ भी होने लगता है.

Tags:
Next Story
Share it