ये किसान इस तकनीक से सब्ज़ियों की खेती से कर रहा ज़ोरदार कमाई, गोमूत्र और बेसन के घोल ने दिखाय जादू

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड जिले के किसान धर्मेंद्र नामदेव की खेती का बहुत ही अनोखा अनुभव है। वे गोमूत्र और बेसन के घोल से खेती कर रहे हैं।

ये किसान इस तकनीक से सब्ज़ियों की खेती से कर रहा ज़ोरदार कमाई, गोमूत्र और बेसन के घोल ने दिखाय जादू
X

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड जिले के किसान धर्मेंद्र नामदेव की खेती का बहुत ही अनोखा अनुभव है। वे गोमूत्र और बेसन के घोल से खेती कर रहे हैं। इस तकनीक से हरी सब्जियों से लेकर सरसों तक की अच्छी पैदावार हो रही है। धर्मेंद्र के खेत में लगाए गए सरसों के पौधे 8 फीट तक ऊँचे हैं, जो किसानों के बीच चर्चा का केंद्र बन गए हैं।

इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान धर्मेंद्र से खास बातचीत में सफलतापूर्वक किया गया। उन्होंने बताया कि गोमूत्र से फसल की अच्छी पैदावार हो रही है और बेसन से फास्फोरस की कमी को दूर किया जा रहा है। उन्होंने भी झांसी जिले में ब्रिंजल, बैगन, और खीरे की खेती करने के बारे में बताया।

धर्मेंद्र ने अपनी खेती के प्रयोग के बारे में कहा कि वह केमिकल उर्वरकों के बजाय प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, जो उनकी कमाई का बड़ा स्रोत बन रहे हैं। उन्होंने बताया कि भिंडी की खेती के लिए वह सिर्फ गोमूत्र का ही उपयोग कर रहे हैं और इससे उन्हें चमत्कारिक परिणाम मिल रहे हैं।

उन्होंने बताया कि उनके खेतों में सिर्फ गोमूत्र का ही इस्तेमाल किया जाता है और रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल नहीं होता। उन्होंने गोमूत्र के अनेक फायदे बताए और इससे न मात्र फसल की पैदावार में वृद्धि होती है बल्कि फसलों में पोषक तत्वों की भी वृद्धि होती है।

Next Story
Share it