इस किसान ने शुरू की पपीते की खेती! कमा रहा है महीने के लाखों रुपए

इस किसान ने शुरू की पपीते की खेती! कमा रहा है महीने के लाखों रुपए
X

भरतपुर के युवक तेजवीर सिंह ने एनिमल हस्बैंड्री बिटनरी से डिप्लोमा प्राप्त किया है और उन्होंने अपनी खेती से लाखों रुपये कमाए हैं। उनके पिता प्रेम सिंह की कुछ साल पहले ब्लड कैंसर से मौत हो गई थी, जिसके बाद तेजवीर को परिवार का संभालना पड़ा। उन्होंने इसके बाद खेती का आरंभ किया।

कैसे आया खेती का आइडिया

तेजवीर सिंह ने पिता के निधन के बाद अपने खेत में कई तरह की फसलों को बोई, जिनसे उन्हें कम मुनाफा हुआ। उन्होंने इंटरनेट पर खेती से जुड़ी बहुत सारी रिसर्च की, ताकि उनकी इनकम बढ़ा सके। इस खोज-खोज में, उन्होंने पपीते की खेती करने का निर्णय लिया।

तेजवीर को मालूम हुआ कि यह खेती उन्हें अधिक मुनाफा दे सकती है, और इसकी मांग भी अधिक है, स्थानीय मंडियों में इसकी बड़ी मांग रहती है। इससे उन्होंने नयी सोच की, और तय किया कि वह अपनी फसल की पपीता की खरीद-बिक्री करेंगे और इससे बहुत अच्छा लाभ हासिल करेंगे।

जयपुर से लाया पौध

तेजवीर ने अपने बागवानी की शुरुआत "रेड लेडी" नामक 1500 पेड़ों के साथ की, जिनमें से वे 9 महीने पहले हाइब्रिड पपीता की पौध लगाए हैं। हर पौधा लगभग 50 किलो फल देता है, तो 1500 पौधों से लगभग 15000 किलो फल होता है, जो बाजार में प्रति किलो 20 रुपये के हिसाब से बिकता है। इससे 15-20 लाख रुपये की आमदनी होती है, जिसमें 4 लाख रुपये का खर्च आता है।

तेजवीर ने बताया कि वह ताइवान हाइब्रिड पपीता को जयपुर से लाकर अपने खेतों में लगा दिया था। अब उनके पपीते पौधे बड़े हो गए हैं और उन पर फल आने लगा है, जो कि बाजार में बेचे जा रहे हैं और उन्हें लाखों रुपये की कमाई हो रही है।

युवा किसान की किसानों से अपील

तेजवीर ने लोगों से कहा कि वो परंपरागत खेती को छोड़ उधानी की तरफ जाएं, जिससे किसान की आय दुगनी चौगनी हो और किसान सम्रद्ध शक्तिशाली बनें.

Tags:
Next Story
Share it