इस किसान की धनिया खेती से चमकी क़िस्मत, हो रही 12 लाख की कमाई

फर्रुखाबाद के किसान सुनील कुमार पाल ने आधुनिक खेती के रास्ते पर कदम बढ़ाते हुए धनिया की खेती में अद्वितीय सफलता प्राप्त की है।

इस किसान की धनिया खेती से चमकी क़िस्मत, हो रही 12 लाख की कमाई
X

फर्रुखाबाद के किसान सुनील कुमार पाल ने आधुनिक खेती के रास्ते पर कदम बढ़ाते हुए धनिया की खेती में अद्वितीय सफलता प्राप्त की है। उनकी कहानी सुनकर हर किसान को प्रेरित होने का एहसास होता है।

सुनील कुमार पाल पिछले 10 वर्षों से धनिया की खेती कर रहे हैं। इसमें उन्हें महीने की 80 से 1 लाख रुपए की बचत हो रही है, जो सालाना 12 लाख रुपये के करीब की आय हो जाती है।

धनिया की खेती करने के लिए सबसे पहले खेत को समतल किया जाता है और फिर जैविक खाद डालकर तैयार किया जाता है। खेत में धनिया की बुआई की जाती है और फिर पानी दिया जाता है ताकि पौधों को पर्याप्त नमी मिले।

धनिया की फसल तैयार करने में 30 से 50 दिन लग जाते हैं, और फिर यहां के बाजार में अच्छे दाम मिल जाते हैं। फर्रुखाबाद के कमालगंज क्षेत्र में खेती के किसानों को प्रति किलो 80 रुपए तक की बिक्री हो रही है।

धनिया की खेती में गर्मी और बरसात के मौसम में कुछ मुश्किलें भी होती हैं, लेकिन सुनील कुमार पाल जैसे किसानों के उदाहरण से हमें यह सिखने को मिलता है कि आधुनिक खेती तकनीकों का प्रयोग करने से अच्छी उत्पादकता हासिल की जा सकती है।

Next Story
Share it