ये महिला किसान जो 56 साल में खुद ट्रैक्टर चलाकर जोतती है खेत, धान मक्का के साथ कर रही मोटे अनाज की खेती, सालाना बचा लेती है 8 लाख रूपये

आरा जिले की इस महिला किसान ने आधुनिक टेक्निक्स का सही इस्तेमाल करते हुए मोटे अनाज की खेती करना शुरू किया है।

ये महिला किसान जो 56 साल में खुद ट्रैक्टर चलाकर जोतती  है खेत, धान मक्का के साथ कर रही मोटे अनाज की खेती, सालाना बचा लेती है 8 लाख रूपये
X

ये महिला किसान जो 56 साल में खुद ट्रैक्टर चलाकर जोतती है खेत, धान मक्का के साथ कर रही मोटे अनाज की खेती, सालाना बचा लेती है 8 लाख रूपये

बिहार की एक शक्तिशाली महिला किसान, विद्या रानी सिंह, ने खुद को साबित करके दिखाया है कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों के साथ कदम मिला कर चल सकती हैं। उन्होंने अपने संघर्ष से नहीं सिर्फ अपने गांव को बल्कि पूरे राज्य को भी गर्वित किया है।

ट्रैक्टर चलाने में निपुणता

विद्या रानी ने पति के चुनौतीपूर्ण चैलेंज को स्वीकार करते हुए, खुद ही ट्रैक्टर चलाना शुरू किया। उनकी दृढ़ता और कौशल से वह अब बिहार की सबसे ज्यादा कमाने वाली महिला किसान बन गई हैं।

खेती में सफलता

आरा जिले की इस महिला किसान ने आधुनिक टेक्निक्स का सही इस्तेमाल करते हुए मोटे अनाज की खेती करना शुरू किया है। उनकी कमाई ने उन्हें स्थानीय समुदाय में एक आदर्श बना दिया है।

आत्मनिर्भरता

विद्या रानी ने खुद को सिद्ध करके दिखाया है कि सास-ससुर के देहांत के बाद भी जीवन को सकारात्मक रूप से निर्माण किया जा सकता है।

विद्या रानी सिंह की खेती में उगाई जाने वाली फसलें


बाजरा

ज्वार

मक्का

चीना

तेंदुनि

धान और गन्ना उच्च उत्पादक्ता के साथ खेती की जाती है।

पति अधिवक्ता है इसलिए उन्होंने खेती करने से इन्कार कर दिया. बाजार से अनाज खरीद कर लाने पर उन्हें संतुष्टि नहीं मिलती थी. इसके बाद उन्होंने डिसीजन लिया कि वह खुद कर खेती कर अनाज उगाएंगी. पहली बार उन्होंने साल 2000 में खेती की थी और तब से वो लगातार इसे कर रही है. 56 साल की विद्या रानी के पति चंद्र प्रकाश सिंह भोजपुर के कोइलवर प्रखंड के खेसरहिया गांव में रहते हैं.

Tags:
Next Story
Share it