इस बार भी पीले तरबूज की खेती का बढ़ेगा ग्राफ, किसान Yellow Watermelon की खेती की और हो रहे है आकर्षित, इस समय ऐसे करें खेती

इस बार भी पीले तरबूज की खेती का बढ़ेगा ग्राफ, किसान Yellow Watermelon की खेती की और हो रहे है आकर्षित, इस समय ऐसे करें खेती
X

इस बार भी पीले तरबूज की खेती का बढ़ेगा ग्राफ, किसान Yellow Watermelon की खेती की और हो रहे है आकर्षित, इस समय ऐसे करें खेती

खेत खजाना : इस बार भी लाल तरबूज की खेती को छोड़कर किसान पीले तरबूज की खेती की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हुए नजर आ रहे है । क्योंकि पीले तरबूज की खेती किसानों को अधिक मुनाफा व सबसे कम बीज और सबसे तेजी से पकने वाली खेती है । हालाँकि पीले तरबूज़ में अक्सर बीज होते हैं, फिर भी स्वाद के मामले में सबसे ज्यादा अग्रणी है । यहीं कारण है की खाने वाले व खेती करने वाले किसान पीले तरबूज की खेती को अधिक पसंद करते है ।

पीले तरबूज की खासियत की बात की जाए तो यह बाहरी रूप से लाल तरबूज की तरह हरे रंग का दिखाई देता है गहरे हरे रंग की धारियों के साथ हल्के हरे रंग के होते हैं, और पौधों में समान लोब वाले पत्ते होते हैं। कुछ पीले तरबूज के पौधे 20 से 40 पाउंड के बीच बड़े फल पैदा करते हैं , जिसे लोग पिकनिक, पार्टी व प्रोग्रामों में अधिक प्रयोग करते है ।

कैसे करें पीले तरबूज की खेती ?

पीले तरबूज की बुवाई करते समय जब मिट्टी गर्म हो जाए तो तरबूज को वसंत उद्यान में बीज द्वारा लगाया जाना चाहिए । किस्म के आधार पर, कटाई के लिए तैयार फल उगाने में उन्हें 70 से 100 दिन तक का समय लगता है।

पीला तरबूज़ कैसे लगाएं

सभी खरबूजों की तरह, पीले तरबूज के पौधों को भी भरपूर धूप और अच्छी जल निकासी और उच्च उर्वरता वाली मिट्टी पसंद होती है। यदि आप कम गर्मी वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो 70 दिनों से कम समय में परिपक्व होने वाली झाड़ीदार किस्म चुनें। परिपक्व होने पर पौधे कुछ हद तक सूखा सहिष्णु हो जाते हैं। उन स्थानों पर पीले तरबूज न उगाकर आम कीटों और बीमारियों को रोकें जहां पिछले वर्ष अन्य खरबूजे, स्क्वैश या खीरे उगाए गए थे।


पीले तरबूज़ के बीजों को घर के अंदर उगाना अनुशंसित नहीं है। बाहर बीज बोने के लिए मिट्टी का तापमान कम से कम 70 डिग्री फ़ारेनहाइट होने तक प्रतीक्षा करें। यह महत्वपूर्ण है कि मिट्टी गर्म हो - न कि केवल हवा का तापमान। सीज़न की आखिरी ठंढ के लगभग दो सप्ताह बाद तक रोपण में देरी करें। गर्मी को तेज करने के लिए आप ऊंचे बिस्तरों में भी पौधे लगा सकते हैं या मिट्टी को प्लास्टिक से ढक सकते हैं।

बीज बोने के लिए 6 से 8 इंच ऊँचा मिट्टी का टीला बना लें। पंक्तियाँ कम से कम 4 फीट अलग होनी चाहिए; टीले 3 फीट अलग होने चाहिए। टीले में 6 इंच की दूरी पर दो या तीन बीज रोपें। लगभग आठ दिनों में अंकुरण होने के बाद, सबसे मजबूत अंकुर को छोड़कर बाकी सभी को हटा दें।

पीले तरबूज़ की देखभाल

रोशनी

पीले तरबूज़ के पौधों को पूरे दिन सूरज की ज़रूरत होती है। इन्हें इमारतों या छाया देने वाले ऊंचे पौधों से दूर लगाएं।

मिट्टी

एक समृद्ध, रेतीली दोमट भूमि सबसे स्वास्थ्यप्रद पीले तरबूज़ की फसल पैदा करेगी। ख़राब मिट्टी में खाद या खाद डालें; चिकनी मिट्टी वाले क्षेत्रों में, जल निकासी में सुधार के लिए संशोधित मिट्टी के साथ ऊंचे बिस्तरों का उपयोग करें।

पानी

फल बनने तक मिट्टी को नम रखें लेकिन गीली नहीं रखें। फलों के सॉफ्टबॉल आकार तक पहुंचने के बाद, पानी तभी दें जब मिट्टी की सतह सूखी हो। अधिक पानी देने से तेजी से विकास हो सकता है जिससे दरारें पड़ सकती हैं।

तापमान एवं आर्द्रता

पीले तरबूजों को गर्म मौसम पसंद है, लेकिन अगर तीन अंकों में लंबे समय तक गर्म रहने से पौधों पर दबाव पड़ रहा है, तो आप छायादार कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। गर्म मौसम के साथ उच्च आर्द्रता पौधों को ख़स्ता फफूंदी के प्रति संवेदनशील बना सकती है । वायु संचार में मदद करने और फंगल बीजाणुओं को कम करने के लिए दूरी बढ़ाएँ।

उर्वरक

पीले तरबूज़ उगाने के लिए रासायनिक उर्वरक आवश्यक नहीं हैं। शीर्ष ड्रेसिंग के रूप में पत्ती के सांचे , खाद या खाद से पोषक तत्वों की धीमी, स्थिर धारा मिट्टी की उर्वरता और झुकाव को बढ़ाएगी। कुछ व्यावसायिक उत्पादकों को बड़ी वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए फलों में नाइट्रोजन उर्वरक या अन्य रसायन डालने के लिए जाना जाता है। आप जिस तरबूज़ को खाने का इरादा रखते हैं, उसके साथ कभी भी ऐसा करने का प्रयास न करें।

पीले तरबूज़ की किस्में

चुनने के लिए पीले तरबूज़ की कई अच्छी किस्मों में शामिल हैं:

' येलो डॉल' संकर व्यापार में आम हैं और 68 दिनों में छोटे बीज के साथ 6 पाउंड के छोटे खरबूजे पैदा करते हैं।

'येलो बेबी ' हाइब्रिड के 9 पाउंड के फलों में पतला छिलका और कुछ बीज होते हैं।

'लेमन क्रश ' संकर एक लंबे मौसम वाला, बड़ा प्रकार है जो सामान्य कवक रोग के लिए प्रतिरोधी है।

'माउंटेन स्वीट येलो ' एक विरासत है जो 100 दिनों में जंबो फल पैदा करता है।

पीला तरबूज़ बनाम लाल तरबूज़

लाल और पीले तरबूज के बीज, पौधे और फल एक जैसे दिखते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए उचित लेबल वाले बीज या पौधे खरीदना महत्वपूर्ण है कि जब आप तरबूज को काटें तो आपको लाल आश्चर्य न हो। आप 'माउंटेन स्वीट येलो' जैसे जैविक विरासत से बीज बचा सकते हैं और ऐसे पौधे प्राप्त कर सकते हैं जो सही प्रकार के होते हैं, लेकिन आपको 'येलो डॉल' जैसे संकर से बीज बचाकर समान संतान नहीं मिलेगी।

पीले तरबूज़ की कटाई

आप फल और बेल में छोटे-छोटे बदलाव देखकर पीले तरबूज के पकने का पता लगा सकते हैं। विकास धीमा होने या रुकने के कारण फल के सबसे निकट की बेल या पत्तियाँ पीली या भूरी हो सकती हैं। छिलका चमकदार से फीका और खुरदरा हो सकता है, और फल का निचला भाग पीला या पीला हो जाएगा। एक तरबूज जिसका छिलका अधिकतर पीला हो गया है, संभवतः अधिक पका हुआ है और अच्छे खाने की स्थिति से बाहर है।

तरबूज़ आम तौर पर तोड़ने के बाद लगभग सात दिनों तक बिना प्रशीतित रखे रहेंगे।

सामान्य कीट/बीमारियाँ

युवा पौधों पर स्क्वैश बग और स्क्वैश बेल बोरर्स की दैनिक जांच करें , और अंडे के द्रव्यमान को हटा दें या कार्बेरिल से उपचारित करें। फंगल रोग ठंड या गीले मौसम में अधिक आम हैं। पौधों को ऊपर की बजाय मिट्टी के स्तर पर पानी देकर फंगल बीजाणुओं को कम करें।

Tags:
Next Story
Share it