Tips for Farmer's: किसानों के लिए बड़ी खबर! अपनी बंजर जमीन पर करें ये तीन काम, होगी लाखों रुपए की कमाई

Tips for Farmers: किसानों के लिए बड़ी खबर! अपनी बंजर जमीन पर करें ये तीन काम, होगी लाखों रुपए की कमाई
X

वक्त के साथ-साथ, खेती और किसानी में कई परिवर्तन आए हैं। नई योजनाएं और तकनीकें खेती में शामिल हो गई हैं, जिससे किसानों की मुनाफे में वृद्धि हुई है। किसान अपनी कमाई बढ़ाने के लिए खेतों का अनुचित उपयोग करने के बजाय सही तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं।

वे अब बंजर जमीन को खाली नहीं छोड़ रहे, बल्कि उसे सही तरीके से इस्तेमाल करके नये तरीके से पैसा कमा रहे हैं। हम आपको तीन तरीके बता रहे हैं जिनसे आप बंजर जमीन का उपयोग करके लंबे समय तक मुनाफा कमा सकते हैं।

लेमनग्रास की खेती

लेमनग्रास के पौधों का सबसे अधिक उपयोग परफ्यूम, साबुन, निरमा, डिटर्जेंट, तेल, हेयर ऑयल, मच्छर लोशन, सिरदर्द की दवा, और कास्मेटिक्स बनाने में किया जाता है। इसकी खेती आजकल किसानों के लिए बहुत अच्छा विकल्प बन रही है।

भारत में हर साल लगभग 700 टन नींबू घास के तेल का उत्पादन होता है और यह बाजारों में विदेशों तक भी भेजा जाता है। विदेशी कंपनियों में भी इस तेल की उच्च मांग होती है। यह सीधे तौर पर किसानों की आमदनी में इजाफा करता है। लेमनग्रास पौधों की खेती साल भर में किसी भी समय की जा सकती है, और एक बार रोपाई के बाद, 6 साल तक निरंतर उपज हासिल की जा सकती है।

खेत में लगाएं सोलर पैनल

देश में बिजली के संकट से बचाव के लिए किसानों को सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। कई राज्य सरकारें किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी प्रदान कर रही हैं। केंद्र सरकार भी 'पीएम कुसुम' योजना के अंतर्गत किसानों को इस संदर्भ में सहायता प्रदान कर रही है। यदि आप अपने बंजर खेत में सोलर प्लांट स्थापित करते हैं, तो उससे उत्पन्न होने वाली बिजली को बिजली विभाग को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

खेतों में लगाएं पेड़

जमीन से अधिक मुनाफा कमाने के लिए आप अपने खेतों में या उसकी मेड़ पर पेड़ लगा सकते हैं. हालांकि, ये लंबी प्रकिया है. इसके लिए धैर्य की काफी जरूरत है. आप अपनी खेत में पोपलर, शीशम, सांगवान, महानीम, चन्दन, महोगनी, खजूर के पेड़ लगा सकते हैं, जो कुछ सालों बाद लकड़ी का उत्पादन देंगे. इससे आपकी कमाई में इजाफा होगा. इन पौधों के लिए ज्यादा उपजाऊ मिट्टी की आवश्यकता भी नहीं होती है.

Tags:
Next Story
Share it