Tips for Farmer's: किसान भाई ध्यान दे! अब बंजर जमीन पर करें ये तीन काम, होगा बंपर मुनाफा

Tips for Farmers: किसान भाई ध्यान दे! अब बंजर जमीन पर करें ये तीन काम, होगा बंपर मुनाफा
X

खेती-किसानी में वक्त के साथ-साथ कई बदलाव आए हैं। नई योजनाएं और तकनीकों के आगमन से किसानों के मुनाफे में वृद्धि हुई है। वे अब खेती में नई तकनीकों का प्रयोग कर अच्छे मुनाफे की ओर बढ़ रहे हैं। खेतों को बंजर नहीं छोड़कर, किसान उन्हें बेहतरीन तरीके से उपयोग कर रहे हैं। यहां तीन तरीके बताए जा रहे हैं जिनसे किसान अपनी बंजर जमीन से लंबे समय तक मुनाफा कमा सकते हैं।

लेमनग्रास की खेती

लेमनग्रास का पौधा अनेक उपयोगों के लिए उपयुक्त होता है, जैसे परफ्यूम, साबुन, निरमा, डिटर्जेंट, तेल, हेयर ऑयल, मच्छर लोशन, सिरदर्द की दवा और कॉस्मेटिक्स बनाने के लिए। इसकी खेती किसानों के लिए एक बड़ा विकल्प बन गई है। भारत में हर वर्ष लगभग 700 टन नींबू घास के तेल का उत्पादन होता है, जो कि विदेशों में भी निर्यात किया जाता है। इसलिए विदेशी बाजारों में इस तेल की बढ़ती मांग है। इससे किसानों की आमदनी में इजाफा हो सकता है। लेमनग्रास की खेती साल भर में की जा सकती है और एक बार रोपाई करने के बाद, 6 साल तक इससे उत्पादन किया जा सकता है।

खेत में लगाएं सोलर पैनल

देश में बिजली के संकट से बचाव के लिए किसानों को सौर ऊर्जा का उपयोग करने की सलाह दी जा रही है। कई राज्य सरकारें किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी भी प्रदान कर रही हैं। केंद्र सरकार भी प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत किसानों को इस मौके की सुविधा दे रही है। आप अपने बंजर खेत में सोलर प्लांट स्थापित करके, इससे उत्पन्न होने वाली बिजली को बिजली विभाग को बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

खेतों में लगाएं पेड़

जमीन से अधिक मुनाफा कमाने के लिए आप अपने खेतों में या उसकी मेड़ पर पेड़ लगा सकते हैं. हालांकि, ये लंबी प्रकिया है. इसके लिए धैर्य की काफी जरूरत है. आप अपनी खेत में पोपलर, शीशम, सांगवान, महानीम, चन्दन, महोगनी, खजूर के पेड़ लगा सकते हैं, जो कुछ सालों बाद लकड़ी का उत्पादन देंगे. इससे आपकी कमाई में इजाफा होगा. इन पौधों के लिए ज्यादा उपजाऊ मिट्टी की आवश्यकता भी नहीं होती है.

Tags:
Next Story
Share it